स्वास्थ्य

Eat these two foods at night to reduce belly fat wajan ghatane ke liya kya kare pet ki charbi kese ghategi brmp | Weight loss tips: पेट की चर्बी घटानी है तो सोने से पहले इन 2 चीजों का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन, पिघल जाएगी चर्बी

Weight loss tips: अगर आप भी तेजी से बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. जो लोग पेट की चर्बी (belly fat) कम करना चाहते हैं उन्हें भी यह खबर पढ़नी चाहिए. हम देखते हैं कि पेट की चर्बी कम (belly fat) करने के लिए लोग सर्जरी तक का भी सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ घरेलू तरीके हैं, जिनके जरिए आप वजन और पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पुदीना (Mint) पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप रोज पुदीना का सेवन कर सकते हैं. आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं या फिर पुदीने की चटनी या रायता बनाकर भी ले सकते हैं. इसके अलावा रात को कुछ चीजों का सेवन कर भी आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं. नीचे पढ़िए…

सोने से पहले इन 2 चीजों का सेवन करें

दालचीनी की चाय (cinnamon tea)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दालचीनी भारतीय रसोई में एक जरूरी घटक है. यह आमतौर पर अपने चयापचय बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है. यह वसा जलाने में भी मदद करता है और वजन घटाने में भी यह मददगार है. सोने से पहले इसकी चाय वजन घटाने में मदद कर सकती है.

हल्दी और दूध (turmeric and milk)
अगर वजन कम करना है तो रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीएं. इसका सेवन सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता है, लेकिन यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

पेट की चर्बी बढ़ने के सामान्य कारण

  • ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करना
  • खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना
  • कम नींद लेना और तली भुनी चीजें खाना
  • शराब पीने और धूम्रपान करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ती है

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *