Protein rich Veg Foods: प्रोटीन लेने के लिए खाएं ये 4 शाकाहारी फूड, छोड़ देंगे मीट-मछली
स्वास्थ्य

eat these four vegetarian foods for protein for healthy body janiye protein ke liye shakahari khana samp | Protein rich Veg Foods: प्रोटीन लेने के लिए खाएं ये 4 शाकाहारी फूड, छोड़ देंगे मीट-मछली

Vegetarian Foods for Protein: सिर्फ जिम जाने वाले या बॉडी बनाने वाले लोगों को ही प्रोटीन की जरूरत नहीं होती है. बल्कि एक सामान्य व्यक्ति को भी रोजाना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक, एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना अपने शारीरिक वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 0.8-1 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. लेकिन, शाकाहारी लोगों को लगता है कि प्रोटीन सिर्फ मीट-मछली या अंडे से प्राप्त किया जा सकता है.

यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है. बल्कि आप शाकाहारी आहार यानी वेजिटेरियन फूड्स से भी भरपूर प्रोटीन प्राप्त (Protein Rich Vegetarian Foods) कर सकते हैं. इस आर्टिकल में प्रोटीन युक्त शाकाहारी आहार (Protein Ke liye Veg Food) के बारे में बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Cooking in Olive Oil: जैतून के तेल में क्यों बनाना चाहिए खाना? जानें इसमें छिपा सेहत का राज

भरपूर प्रोटीन देने वाले शाकाहारी आहार (Protein rich Vegetarian Food)
अगर आप वेज फूड्स से प्रोटीन प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित फूड्स को अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें.

टोफू (Tofu)
प्रोटीन प्राप्त करने के लिए टोफू सबसे बेहतर वेजिटेरियन फूड है. यह पनीर की तरह दिखता है. इसका अपना कोई टेस्ट नहीं होता है, लेकिन यह फ्लेवर्स को अच्छी तरह सोख लेता है और आप इसे पनीर की तरह बना सकते हैं. इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम और आयरन भी मौजूद होता है. FDA के मुताबिक 100 ग्राम टोफू में 9.41 ग्राम प्रोटीन होता है.

दाल (Protein in Lentils)
आप घर में आसानी से मिल जाने वाली दाल को कम मत आंकना. प्रोटीन के मामले में यह दूसरे हेल्दी फूड्स से बिल्कुल भी कम नहीं है. क्योंकि आप दालों का सेवन करके आसानी से रोजाना की जरूरत का प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. FDA के मुताबिक, 100 ग्राम पकी हुई दाल में करीब 9.02 ग्राम प्रोटीन होता है. हालांकि, प्रोटीन की मात्रा विभिन्न दालों में थोड़ी-बहुत ऊपर-नीचे हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Eye Care Tips: इस तरह से धोएं आंखें, फिर देखें कमाल, तुरंत दूर हो जाएगी थकावट

काबुली चना (Chickpea for protein)
भारत में चना को चावल के साथ खाना पसंद किया जाता है. आप प्रोटीन प्राप्त करने के लिए इसका भी सेवन कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन के अलावा कॉप्लैक्स कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, पोटैशियम आदि पोषक तत्वों की भी भरमार होती है. FDA के मुताबिक 100 ग्राम चनों में करीब 8.86 ग्राम प्रोटीन होता है.

हरी मटर (Green Peas for protein)
आप हरी मटर के छोटे-छोटे दानों को कम समझने की भूल कभी मत करिएगा. इन छोटे-छोटे दानों में कई हेल्दी फूड से ज्यादा प्रोटीन छिपा होता है. हरी मटर के सेवन से आप प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, थियामिन, फोलेट आदि भी प्राप्त कर सकते हैं. FDA के मुताबिक आप 100 ग्राम हरी मटर से 4.71 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *