सावन के महीने के बाद जरूर खाएं ये फूड, जानें एक्सपर्ट ने क्यों दी ऐसी सलाह
स्वास्थ्य

eat immunity boosting foods after savan month know reason behind this advice samp | सावन के महीने के बाद जरूर खाएं ये फूड, जानें एक्सपर्ट ने क्यों दी ऐसी सलाह

रक्षाबंधन के साथ सावन का महीना चला गया है. भारत में सावन के महीने को काफी पवित्र माना जाता है और सावन के व्रत रखे जाते हैं. लेकिन व्रत के दौरान आपकी इम्युनिटी कम हो जाती है. इसलिए इम्युनिटी और ताकत बढ़ाने के लिए अब आपको खासतौर से इन फूड (Immunity booster foods) का सेवन करना चाहिए.

कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, जब भी हमारे शरीर के खानपान में कमी आती है, तो उससे हमारे इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. व्रत के दौरान रीति-रिवाज और नियम के कारण लोग सामान्य से कम खाते हैं और ऐसे में शरीर में पोषण की कमी होना लाजमी है. जिससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Shilajit for Women: महिलाएं खा लें सिर्फ 250 मिलीग्राम शिलाजीत, मिलेंगे कमाल के इतने फायदे

इम्युनिटी और ताकत बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड (Immunity Booster Foods after Savan)
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि अगर आप लगातार व्रत रख रहे हैं, तो आपकी इम्युनिटी (tips to increase immunity) पर बुरा असर पड़ सकता है. जिसके लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन किया जा सकता है.

नींबू
एक्सपर्ट के मुताबिक, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी काफी जरूरी है. यह संक्रमण से लड़ने वाली व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन में मददगार माना जाता है. इसलिए आपको नींबू का सेवन करना चाहिए. आप नींबू के साथ संतरा, चकोतरा, कीनू आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड- ब्रोकली
सावन महीने के बाद इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ब्रोकली का सेवन किया जा सकता है. क्योंकि, यह विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. आप स्टीम की हुई ब्रोकली खाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस समय खाएं 1 चम्मच मक्खन, Hair Fall हो जाएगा एकदम बंद, Kareena Kapoor की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नुस्खा

लहसुन
कुछ लोग सावन में लहसुन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. लेकिन, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए यह बहुत जरूरी है. इसलिए सावन का महीना खत्म होने के बाद लहसुन का सेवन जरूर करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण व allicin जैसे कंपाउंड इम्यून सिस्टम बूस्ट करते हैं.

बादाम
विटामिन-सी के अलावा विटामिन-ई भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन ई एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है, जो कि अवशोषित होने के लिए फैट का इस्तेमाल करता है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप विटामिन ई से भरपूर बादाम का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं.

इम्युनिटी बूस्टिंग फूड- हल्दी
आप अपने खाने में हल्दी की मात्रा शामिल करके भी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं. क्योंकि, हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों के साथ Curcumin भी मौजूद होता है. जो कि इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *