स्वास्थ्य

eat curd banana in breakfast then you get amazing benefit know here Benefits of curd and banana brmp | Benefits of banana curd: इस वक्त खा लीजिए दही-केला, शरीर को मिलेंगे जरबदस्त लाभ, आसपास भी नहीं आएंगी ये बीमारियां

benefits of banana curd: कई ऐसे फूड्स कॉन्बिनेशन्स (Foods Combinations) हैं, जिन्हें खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. ऐसे ही एक फूड कॉन्बिनेशन के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. ये फूड कॉन्बिनेशन है दही और केले (Yogurt and Banana Combination) का. जी हां केला खाना सेहत (health) के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

केला शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और शरीर को एनर्जी भी देता है. वहीं दही भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखते हैं और पेट की समस्याओं को दूर करते हैं. 

किस समय खाएं दही-केला (what time to eat curd-banana)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार केला और दही का साथ में सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. दही में भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है, तो वहीं केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. केला और दही को आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको दिनभर के लिए ऊर्जा मिलती है. 

दही और केले को एकसाथ खाने से आपको क्या फायदा होगा (benefits of banana curd)

एनर्जी मिलती है
अगर आप काम करते वक्द जल्दी थक जाते हैं तो केले-दही का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी है. केले और दही को ब्रेकफास्ट में खाने से शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है और थकान भी महसूस नहीं होती. जो लोग कमजोरी के शिकार हैं उन्हें इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

कब्ज की समस्या से राहत
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में केला और दही खा सकते हैं. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए दही में केला और किशमिश भी डाल सकते हैं.

कंट्रोल में रहेगा वजन
दही मे केला डालकर खाने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है.  क्योंकि दही और केले दोनों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. दही और केले को ब्रेकफास्ट में खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत
केले में मौजूद फाइबर दही के गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करता है. इससे कैल्शियम का एब्जॉर्प्शन बेहतर तरीके से होता है. ब्रेकफास्ट में दही और केले के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

हार्ट की समस्या से बचाता है
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही मे केला डालकर खाने से फ़ैट बर्न होता है. इसे खाने से कोलेस्ट्ट्राल कम होता है और हार्ट समस्या से बचे रहते हैं.

ये भी पढ़ें:benefits of guava: ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरूद, इन बीमारियों में है बेहद लाभकारी, जनिए 5 जबरदस्त लाभ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *