बॉडी में आयरन की कमी दूर करने का सबसे आसान तरीका, खाएं ये फल और सब्जियां
स्वास्थ्य

easiest way to remove iron deficiency in the body eat these fruits and vegetables | बॉडी में आयरन की कमी दूर करने का सबसे आसान तरीका, खाएं ये फल और सब्जियां

नई दिल्लीः हमारे शरीर में आयरन (Iron) एक महत्वपूर्ण घटक है, इसकी कमी से सिरदर्द, चक्कर आना, सांस की तकलीफ, कमजोरी, भूख कम लगना जैसी बीमारियां होती हैं. साथ ही आयरन स्वस्थ त्वचा (Skin), बालों, कोशिकाओं, थकान दूर करने और अन्य चीजों को बनाए रखने में मदद करता है. फिलहाल सर्दियों का सीजन है, अभी हम आपको कुछ ऐसी ही सज्बी और फलों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपके शरीर को आयरन मिलेगा.

ब्रोकली (Broccoli)
स्वस्थ जीवन शैली (Lifestyle) को बनाए रखने के लिए हमें दैनिक आहार में आयरन युक्त ऐसे ही खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. ऐसे ही गुण हैं ब्रोकली में. ब्रोकली आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से फायदा पहुंचाती है. ब्रोकली में विटामिन-सी (Vitamin-C), विटामिन-बी (Vitamin-B), आयरन, फोलेट (Folate), जिंक (Zinc) और मैग्नीशियम (Magnesium) भरपूर मात्रा में होती है. 

पत्ता गोभी (Cabbage)
पत्ता गोभी भी सर्दियों में खूब खाई जाती है. यह शीतकालीन सब्जी आयरन की कमी को रोकने में मदद करती है. साथ ही वजन घटाने, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देती है. पत्ता गोभी में आयरन, कई आवश्यक तत्व और खनिज होते हैं.

चुकंदर (Beetroot)
चुकंदर हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण औषधि की तरह है. इसमें कई पोषक तत्व भरे होते हैं. चुकंदर में लोहा, तांबा, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, सल्फर जैसे खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है.

पालक (Spinach), 
पालक आयरन, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है. यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र, हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देता है, साथ ही एनीमिया को रोकने में मदद करता है.

संतरा (Orange), सेब और अनार (Pomegranate)
सेब पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. सेब में हर तरह के पोषक तत्व होते हैं. यह फल आयरन का एक प्रमुख स्रोत है. वहीं, विटामिन-सी (Vitamin-C) से भरपूर संतरा (Orange) हमारे शरीर में लौह-तत्व को बढ़ाने में मदद करता है. अनार (Pomegranate), आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *