Dry almonds side effects why dry almond should not eat in summer in hindi neer
स्वास्थ्य

Dry almonds side effects why dry almond should not eat in summer in hindi neer

Dry Almonds Side Effects: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) के तौर पर बादाम (Almonds) का लगभग सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. कई घरों में तो सालभर अलग-अलग तरीके से बादाम का सेवन किया जाता है. शरीर के लिए बादाम वैसे भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड बॉडी को हेल्दी रखने में मददगार होता है. वैसे तो बादाम शरीर के लिए फायदा करता है लेकिन अगर गर्मियों के मौसम में सूखे बादाम का ज्यादा सेवन किया जाए तो ये शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसानदायक हो सकता है.
बादाम की तारीस गर्म होती है, ऐसे में सूखे बादाम का गर्मियों के मौसम में सेवन करने से पित्त दोष की समस्या हो सकती है. यही वजह है कि गर्मियों में सूखे बादाम के बजाय बादाम को कुछ घंटों तक पानी में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है.

इस वजह से गर्मियों में नहीं खाना चाहिए सूखे बादाम
बादाम सेहत के लिए वैसे तो बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इसका सही तरीके से सेवन करना बेहद जरूरी होता है वरना ये फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान भी कर सकता है. बादाम की तारीस गर्म होने से सूखे बादाम पित्त बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में पित्त दोष की समस्या हो सकती है. इसके चलते शरीर की गर्मी बढ़ने से फोड़े-फुंसियां और पाइल्स होने का खबरा बढ़ जाता है.

भीगे बादाम खाने के फायदे
गर्मियों के मौसम में भले ही सूखे बादाम शरीर को नुकसान कर सकते हैं, लेकिन भीगे बादाम अगर नियमित खाए जाएं तो ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. healthline की खबर के अनुसार भीगे हुए बादाम शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

1. पाचन संबंधी समस्या – गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याओं में इजाफा हो जाता है. ऐसे में सूखे बादाम खाना जहां हानिकारक होता है, वहीं अगर बादाम को भिगोकर खाया जाए तो न सिर्फ उन्हें पचाना आसान हो जाता है बल्कि पित्त निकल जाने की वजह से इसके सेवन से शरीर की गर्मी नहीं बढ़ती है. बादम भिगोने से पित्त दोष खत्म हो जाता है जो पाचन संबंधी समस्याओं को पैदा नहीं होने देता है.

2. छिलका निकलना है फायदेमंद – भीगे हुए बादाम का छिलका उतारकर खाने से ये सेहत को ज्यादा फायदा करता है. दरअसल, बादाम के छिलके में टोनिन पाया जाता है जो कि शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषण से रोकता है. ऐसे में छिलका उतरे बादाम फायदेमंद होते हैं. बता दें कि बादाम मं बेड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने का भी गुण होता है.

इसे भी पढ़ें: Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये 10 एंटी एजिंग फूड्स

3. विटामिन E – बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन E पाया जाता है जो कि हमारे बालों और त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है. यह स्किन की डेड सेल्स की जगह पर नई सेल्स को बनाने में भी मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन भी होता है जो खाली पेट खाने पर दिनभर भूख का अहसास नहीं होने देता है.

4. ब्लड शुगर – बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और फैट्स होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक कोरोना संक्रमण रहने से गंभीर खतरा, Heart Beat पर भी पड़ सकता है असर – रिसर्च

5. एंटी एजिंग – बादाम में काफी मात्रा में विटामिन E, एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, ऐसे में भिगोए हुए बादाम का नियमित सेवन करने से ये हमारे चेहरे की फाइन लाइन्स और एजिंग को कम करने में मदद करता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.