Drumstick flowers benefits for health mt
स्वास्थ्य

Drumstick flowers benefits for health mt

Drumstick Flowers Benefits: सहजन की फलियों (Drumstick) का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा, खासकर सांभर में. सेहत के लिए भी ये काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. पर सहजन के फूलों (Flowers) के फायदों के बारे में शायद ही कोई जानकारी रखता हो. अगर आप भी सहजन के फूलों के फायदों (Benefits) से अनजान हैं तो आपको भी इनके बारे में जानना चाहिए.

बता दें कि सहजन के फूल प्रोटीन और कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होते हैं. इसलिए ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. सहजन के फूलों के सेवन से एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों को कम किया जा सकता है. आइये जानते हैं सहजन के फूलों के फायदों के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं

इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहजन के फूल काफी मददगार साबित होते हैं. इनको डाइट में शामिल करने से इन्फेक्शन का खतरा कम होता है. सहजन के फूल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने में मददगार बनते हैं.

ये भी पढ़ें: Dry Ginger Benefits: अदरक ही नहीं सोंठ भी सेहत को देती है लाजवाब फायदे

पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है

सहजन के फूलों में फाइबर की मात्रा काफी होती है जिसकी वजह से ये फूल पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. इन फूलों में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो पेट के इंफेक्शन, अल्सर, कब्ज़ और गैस जैसी परेशानी से राहत देने में भी मदद करते हैं.

वेट लॉस में मदद करते हैं

वेट लॉस में भी सहजन के फूल काफी अच्छी भूमिका निभाते हैं. इन फूलों में क्लोरोजेनिक एसिड नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है. ये बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है. इतना ही नहीं फूलों में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाये रखता है और भूख को भी कंट्रोल करता है.

पौरुष शक्ति बढ़ाने में मदद करे

पौरुष शक्ति बढ़ाने में भी सहजन के फूल मदद करते हैं. इन फूलों को डाइट में शामिल करने से थकान और कमजोरी दूर होती है और शक्ति बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: भीगे बादाम और भीगी किशमिश साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, आप भी जानें

यूटीआई में राहत दें

महिलाओं की यूटीआई की दिक्कत से राहत देने में सहजन के फूल काफी मदद करते हैं. इन फूलों को डाइट में शामिल करने से इंफेक्शन तो दूर होता ही है साथ ही सूजन और मांसपेशियों के दर्द से भी आराम मिलता है.

प्रसूताओं में दूध बढ़ाते हैं

कई बार प्रसूताओं को दूध कम बन पाता है. इसके लिए सहजन के फूलों की मदद ली जा सकती है. सहजन के फूलों को डाइट में शामिल करने से प्रसूताओं के स्तन में दूध की वृद्धि होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.