Diet for Pregnant Lady: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है इन पोषक तत्वों की जरूरत, जानिए क्या खाना चाहिए?
स्वास्थ्य

Diet for Pregnant Lady know here best diet for pregnancy brmp | Diet for Pregnant Lady: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है इन पोषक तत्वों की जरूरत, जानिए क्या खाना चाहिए?

Diet for Pregnant Lady: गर्भावस्था एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें महिलाओं को खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि उस वक्त उनके शरीर में दो लोगों के लिए जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. गर्भावस्था के दौरान इन नौ महीनों में महिलाओं में कई प्रकार के शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक बदलाव आते हैं. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में जहां जी मचलाने या फिर मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी होती है. इसी दौरान वजन बढ़ने से लेकर बॉडी फिगर बदलने से भी गर्भवती महिलाएं प्रभावित होती हैं. वहीं, आखिरी के तीन महीनों में अधिक दर्द, तकलीफ और सूजन की समस्या देखने को मिलती है.  इन परेशानियों को कम करने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.

इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है

1. कैल्शियम की जरूरत
हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि गर्भधारण करने के बाद महिलाओं को कैल्शियम की अधिक जरूरत होती है. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि कैल्शियम उन प्रमुख खनिज पदार्थों में से एक है जो शिशु की ओवरॉल डेवलपमेंट के लिए जरूरी है. अगर बॉडी में इसकी कमी होती है तो महिलाओं को कई स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है. प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी न हो इसके लिए डाइट में संतरा, पालक, बीन्स और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करना चाहिए.

2. आयरन की जरूरत
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं के शरीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में होना बहुत आवश्यक है. इस पोषक तत्व की कमी से महिलाओं को थकान, कमजोरी और बार बार चक्कर आने जैसी शिकायत हो सकती है. शरीर में आयन की कमी पूरी करने के लिए डाइट में चुकंदर, अनार, आंवला और खजूर को शामिल करना चाहिए. 

3. कार्ब्स भी है जरूरी
प्रेग्नेंसी के दौरान कार्ब्स का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो महिलाओं को थकान और कमजोरी हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कार्ब्स के ब्रेकडाउन से ग्लूकोज बनता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. महिलाओं को डाइट में कुछ मात्रा में चावल, आलू, दलिया और ब्रेड शामिल करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए हैं बेस्ट आयुर्वेदिक टिप्स, घटा देंगे पेट की चर्बी

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *