Health news: आपका भी BP लो रहता है तो खाना शुरू करें यह 5 चीजें, नहीं होगी कोई परेशानी
स्वास्थ्य

Diet for low BP patients These five things start eating blood pressure patient brmp | Health news: आपका भी BP लो रहता है तो खाना शुरू करें यह 5 चीजें, नहीं होगी कोई परेशानी

नई दिल्ली: अगर आपका भी बीपी (ब्लड प्रेशर) लो रहता है तो ये खबर आपके काम आ सकती है. देश में ब्लड प्रेशर यानी रक्त प्रवाह कम रहने की समस्या लोगों को तेजी से अपना शिकार बना रही है. ये समस्या उन लोगों में ज्यादा देखी जा रही है, जो एक ही जगह घंटों बैठकर काम करते हैं और फिजिकली कम एक्टिव रहते हैं. 

उल्टा-सीधा खानपान भी बीपी लो की समस्या को जन्म देता है. जो लोग इस तरह बेपरवाह जीवन जी रहे होते हैं, उन्हें अक्सर कमजोरी महसूस होने या थकान रहने की शिकायत रहती है. इस कमजोरी की एक खास वजह अक्सर ब्लड प्रेशर का कम होना भी होता है. 

इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन कर आप बीपी की समस्या से निजा पा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लो बीपी की समस्या से बचने के लिए आपको उन फलों, सब्जियों और अनाज का सेवन करना चाहिए, जिनमें प्राकृतिक रूप से सोडियम की सीमित मात्रा उपलब्ध रहती है.

इन चीजों का सेवन करने से होगा लाभ

1. फॉलेट युक्त फूड्स का उपयोग करें
आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फॉलेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके लिए आप खट्टे फल, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग बढ़ा दें. आपको कुछ ही समय इस तरह की डायट लेने के बाद लाभ होने लगेगा. 

2. ऑलिव्स का सेवन फायदेमंद

अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो आप ऑलिव का सेवन कीजिए. ऑलिव में प्राकृतिक रूप से सोडियम होता है. इस फैमिली के अन्य फल, सब्जियों का भी आप सेवन कर सकते हैं, जैसे, करौंदा, लसौड़ा, नाशपाती, अमरस इत्यादि. 

3. लिकोरिस-टी
ब्लड प्रेशर कम रहने की स्थिति में आपको लिकोरिस चाय का उपयोग करना चाहिए. इसमें ऐंटिइंफ्लामेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करनेवाले गुण पाए जाते हैं. यह चाय ब्लड प्रेशर को सही रखने के साथ आपके पेट और पाचनतंत्र को भी सही रखने का काम करती है.  क्योंकि यह आपके पेट को पूरी तरह कब्ज मुक्त रखती है. 

4. कॉफी की सेवन करें
ब्लड प्रेशर कम रहने की समस्या से जूझ रहे लोगों को कॉफी का सेवन करने से लाभ हो सकता है.  आप चाहें तो मिल्क कॉफी या चाहें तो ब्लैक कॉफी का सेवन करें. ये दोनों ही आपकी कार्डियॉवस्कुलर हेल्थ को सही रखने में आपकी सहायता करेंगी. 

5. केला और कीवी का सेवन करें
ब्लड प्रेशर कम रहने की स्थिति में आप केला और कीवी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि केला आपके शरीर को आयरन और फॉस्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व देगा. इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से बना रहेगा. वहीं, कीवी का सेवन आपके शरीर को विटमिन-सी और ई जैसे जरूरी विटमिन्स देगा,  जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करेंगे और खून की कमी के चलते कोई रोग जल्दी से आपके शरीर पर हावी नहीं हो पाएगा.

ये भी पढ़ें: भूख कम लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या, जानें कैसे बचें

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *