संभल जाएं! डायरिया, सिरदर्द के साथ-साथ अब ये भी है कोरोना वायरस का नया लक्षण
स्वास्थ्य

diarrhea vomiting and headache are also symptoms of corona | संभल जाएं! डायरिया, सिरदर्द, उल्टी भी कोरोना वायरस के लक्ष्ण में हुए शामिल

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. डॉक्टरों के मुताबिक, यह वायरस मौसम के हिसाब से अपने रूप में बदलाव कर रहा है. अबतक जहां सिरदर्द, खांसी, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि को ही कोरोना का मुख्य लक्षण माना जाता रहा था, वहीं नए मामलों ने स्थानीय डॉक्टरों समेत देश-विदेश के विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है. कोविड-19 के लक्षणों की सूची में तीन नए लक्षण जोड़े हैं- डायरिया, सिरदर्द और उल्टी. यानी कोरोना काल में अर इन तीन बीमारियों को अगर गंभीरता से नहीं लिया गया तो ये बीमारियां किसी की जान तक ले सकती हैं.

चिकित्सकों का कहना है कि बरसात में पेट खराब होने को लोग सामान्य मानते हैं और ऐसी स्थिति में शायद ही कोरोना की जांच कराने के लिए अस्पताल जाएं. लेकिन यह बहुत जरूरी है. अस्पताल आने वाले डायरिया के मरीजों के लिए भी कोरोना की जांच करना नई चुनौती है.

कोरोना वायरस लक्षणों पर एक नजर:

बुखार

खांसी

सांस लेने मे तकलीफ

थकान मांसपेशियों या शरीर में दर्द

सरदर्द

स्वाद या गंध का का न होना

गले में खराश

जुकाम या बहती नाक

उलटी अथवा मितली

दस्त

ये भी पढ़ें, मानसून में इस तरह से रखें अपना ख्याल, जानें क्या है सेहत के लिए फायदेमंद और क्या नुकसान

मुंह का स्वाद बदल जाना, या कोरोना के दो लक्षण साथ होना खतरे की घंटी हो सकती है. जैसे बुखार, खांसी है और कुछ दिन बाद खाने का स्वाद नहीं आ रहा है. केवल स्वाद नहीं आना और सुगंध नहीं आने को कोविड नहीं मान सकते हैं. 

ये भी देखें-



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *