Desi Ghee for Diabetic Patient - Should diabetic patients eat desi ghee or not Know what experts say nav
स्वास्थ्य

Desi ghee benefits know benefits of eating ghee in morning mt

Desi Ghee Benefits: देसी घी (Desi Ghee) खाना सेहत के लिए फायदेमंद (Beneficial) होता है, फिर भी लोग घी खाने से पहरेज करते हैं. उन्हें लगता है कि घी खाने से कहीं उनका वजन न बढ़ जाये. लेकिन बता दें कि घी का सेवन अगर सही मात्रा में किया जाये, तो ये सेहत को नुकसान नहीं बल्कि कई तरह के फायदे (Benefit) पहुंचाता है. साथ ही इससे वजन बढ़ने की दिक्कत भी नहीं होती है, बल्कि इसमें मौजूद कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड वजन कम करने में आपकी मदद करता है. घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए सुबह के नाश्ते में आप एक चम्मच घी का इस्तेमाल किसी भी चीज के जरिये कर सकते हैं. ये आपकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ को बेहतर बनाने में कई तरह से मदद करेगा. आइये जानते हैं घी के फायदों के बारे में.

इम्युनिटी बढ़ती है

घी का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. इसके सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं. साथ ही घी खाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है.

ये भी पढ़ें: सेलेब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने वर्क फ्रॉम होम करने वालों को दिए ये देसी टिप्स

पेट की दिक्कतें दूर होती हैं

घी खाने से आप कब्ज और पाचन सहित पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को खुद से दूर रखने में सफल हो सकते हैं. घी में विटामिन ए, डी, ई और के की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपके पेट की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है. इतना ही नहीं घी में मौजूद एमिनो एसिड पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है.

जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है

घी खाने से आपके जोड़ों में दर्द की दिक्कत भी कम होने लगती है. घी में विटामिन के- 2 होता है. ये शरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है. इसलिए इससे हड्डियों में मजबूती आती है. इतना ही नहीं बालों और स्किन की हेल्थ के लिए भी घी काफी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: PODCAST: कहीं नासमझी तो नहीं डाइटिंग में घी छोड़ना?

 

मेमोरी बढ़ती है

देसी घी खाने से आपका दिमाग तेज होता है और आपकी याददाश्त बढ़ती है. इतना ही नहीं घी खाने से शारीरिक कमज़ोरी कम होती है और शरीर में एनर्जी आती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.