Beauty Tips: अदरक के टुकड़े के साथ मिलाएं ये चीज, एक्ट्रेस जैसा बेदाग हो जाएगा चेहरा
स्वास्थ्य

dark spots treatment ginger to remove dark spots at home janiye daag dhabbe hatane kaise hatae samp | Beauty Tips: अदरक के टुकड़े के साथ मिलाएं ये चीज, एक्ट्रेस जैसा बेदाग हो जाएगा चेहरा

Remove Dark Spots at home: मुंहासें, धूल-मिट्टी, त्वचा संबंधी समस्या आदि से चेहरे पर काले दाग-धब्बे हो जाते हैं. यह चेहरे की खूबसूरती को खत्म कर देते हैं. लेकिन घर में रखे अदरक के छोटे से टुकड़े में कुछ चीजें मिलाकर इस्तेमाल करने से आप चेहरे के दाग-धब्बों को बिल्कुल दूर कर सकते हैं. अदरक के साथ कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से आपको एक्ट्रेस जैसी बेदाग व खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी.

चेहरे के काले दाग-धब्बों हटाने के लिए अदरक का इस्तेमाल (How to remove dark spots)
चेहरे पर मौजूद काले दाग-धब्बे त्वचा के दोष, मृत कोशिकाएं और मुंहासों आदि के कारण होते हैं. इन्हें हटाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है. अदरक में कोलोजन बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और स्किन डैमेज और इंफ्लामेशन दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: रात को देर तक जागने के बाद भी स्किन कर सकती है ग्लो, बस फॉलो करें ये टिप्स

Dark Spots Treatment: अदरक के साथ शहद
अदरक के पाउडर में थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब यह पेस्ट सूख जाए, तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

अदरक के साथ एलोवेरा
अदरक के टुकड़े का रस निकाल लें और उसमें ताजे एलोवेरा का जेल मिलाएं. आप इसके साथ शहद की कुछ बूंदें भी मिला लें. अब इस पेस्ट को चेहरे के काले दाग-धब्बों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

अदरक के साथ ग्रीन टी
चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ग्रीन टी बनाते हुए अदरक डाल लें. अब इस ग्रीन टी को छान लें और गुनगुना होने पर दाग-धब्बों पर लगाएं. आधे घंटे सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

ये भी पढ़ें: Pimples Reasons: आपकी ये पर्सनल चीजें भी ला देती हैं चेहरे पर मुंहासे, कोई नहीं देता ध्यान

अदरक के साथ नींबू
डार्क स्पॉट्स ट्रीटमेंट के लिए अदरक को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और दाग-धब्बों पर लगाएं. इस मिक्सचर के सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे त्वचा की रंगत हल्की हो जाएगी.

अदरक के साथ ऑलिव ऑयल
अदरक के टुकड़े का रस निकाल लें और उसमें ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिला लें. इस मिक्सचर को दाग-धब्बों पर लगाएं और करीब 15 मिनट सूखने दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.