Dark Elbow and Knees: कोहनी और घुटनों से कालापन हटा देगा ये उपाय, आजमा कर खुद देखें रिजल्ट
स्वास्थ्य

dark elbows and knees home remedies in hindi janiye kohni aur ghutne ko saf karne ka tarika samp | Dark Elbow and Knees: कोहनी और घुटनों से कालापन हटा देगा ये उपाय, आजमा कर खुद देखें रिजल्ट

जब सुंदरता या स्वस्थ त्वचा की बात की जाती है, तो सभी का ध्यान चेहरे की तरफ जाता है. लेकिन हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा भी स्वस्थ रहना जरूरी है. इसलिए अगर आपकी कोहनियों या घुटनों की त्वचा अस्वस्थ होकर काली होने लगी है, तो कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप उनका रंग हल्का कर सकते हैं. इन तरीकों को अपनाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है.

आइए, कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Milk Bath: नहाने के पानी में मिलाएं 1 कटोरी दूध, ये फायदा देखकर चौंक जाएंगे

Dark Elbow and Knees: कोहनियों और घुटनों का कालापन कैसे दूर करें?
कोहनियों और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आप निम्नलिखित चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी: हल्दी त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करती है. इसके लिए थोड़ी हल्दी को दूध व शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाएं और 20 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद हाथों को थोड़ा गीला करें और कुछ मिनट रब करें. अंत में सामान्य पानी से धो लें.

चीनी: चीनी डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को साफ बनाती है. काली कोहनियों के इस उपाय को अपनाने के लिए चीनी में ऑलिव ऑयल मिलाएं और फिर कोहनी और घुटनों पर मसाज करें. मसाज हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में करें और बाद में त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: मक्खन-सी त्वचा चाहिए, तो फेस पर ऐसे लगाना शुरू करें ताजा मक्खन, चेहरा चमक जाएगा

नारियल का तेल: हर जगह की त्वचा की रंगत हल्की करने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें मौजूद विटामिन-ई स्किन टोन को एक समान कर देता है और त्वचा को रिपेयर भी करता है. इस उपाय के लिए नहाने के बाद कुछ बूंदों से 10-15 मिनट कोहनी और घुटनों पर मसाज करें.

एलोवेरा जेल: त्वचा की रंगत साफ करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी फायदेमंद है. आप कोहनियों और घुटनों पर एलोवेरा जेल लगाएं, इससे रंगत हल्की हो जाएगी.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *