कोरोना वायरस हवा में फैल सकता है या नहीं ? अब CSIR करेगा इस दावे की जांच
स्वास्थ्य

CSIR research on coronavirus is airborne or not | कोरोना वायरस हवा में फैल सकता है या नहीं ? अब CSIR करेगा इस दावे की जांच

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं और WHO के निर्देश के बाद दुनियाभर में सबसे बड़ी बहस है कि क्या कोरोना वायरस एयरबोर्न है और क्या कोरोना संक्रमण हवा में भी फैल सकता है. अब सीएसआईआर CSIR कोरोना वायरस के हवा में फैलने के दावे की जांच करेगा. इसके लिए हैदराबाद और चंडीगढ़ के संस्थानों से सैंपल लिया जाएगा. इसकी रिपोर्ट 15 दिन में आएगी. सीएसआईआर ये पता लगाएगा कि कोरोना संक्रमण हवा में कितनी देर तक रहता है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सैकड़ों वैज्ञानिकों का दावा है कि हवा में कोरोना वायरस के छोटे कण मौजूद रहते हैं, जो लोगों को संक्रमित कर सकते हैं. वहीं सीएसआईआर कोरोना वायरस एयरबोर्न है या नहीं इस दावे की सच्चाई जानने के लिए जांच में जुट गया है. 

यह भी पढ़ेंः सुंदर पिचाई ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, डिजिटल इंडिया में इतने करोड़ निवेश करेगा Google

15 दिन में आएगी रिपोर्ट
भारत सरकार अस्पतालों की हवा की जांच करेगी और ये रिपोर्ट 15 दिनों में आएगी. CSIR की तरफ से हैदराबाद के सेंटर फॉर सैल्यूलर एंड मॉल्यूकुलर बायोलॉजी और चंडीगढ़ के इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबायाटेक्नोलॉजी इन 2 लैब में हवा का सैंपल लिया जाएगा. जहां कोरोना वायरस का लोड ज्यादा हो सकता है वहां से सैंपल लिए जाएंगे. फिर उस हवा की जांच की जाएगी और उसके आधार पर यह तय किया जाएगा कि हवा में कितनी दूर तक और कितने समय तक कोरोना संक्रमण रह सकता है. तकनीकी रूप से व्यक्ति 5 मिनट तक बात करता है तो 3000 से ज्यादा ऐसे माइक्रो कण निकलते हैं जो कोविड -19 के संवाहक हो सकते हैं, पर ये ज्यादा दूर तक नहीं जा सकते.

ये भी पढ़ें: भारत सरकार ने चीन के 59 मोबाइल ऐप पर लगाई रोक, देखें पूरी लिस्ट

हवा में देर तक नहीं रहता कोरोना संक्रमण
सीएसआईआर का मानना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के हवा में फैलने संबंधी 239 वैज्ञानिकों के दावे से घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना वायरस हवा में अस्थायी तौर पर मौजूद रहता है जिसका मतलब यह बिल्कुल नहीं की वायरस हर जगह पहुंच रहा है और हर किसी को संक्रमित कर देगा. सीएसआईआर के डीजी शेखर मांडे के मुतबिक, कोरोना संक्रमण खुली हवा में ज्यादा दूर तक नहीं फैल सकता. लिहाजा अपने घर के खिड़की दरवाजे और गाड़ी के शीशे अगर खोल कर रखेगें, तो साफ हवा आएगी कोरोना संक्रमण नहीं. और खुली हवा के कारण संक्रमण दूर तक ट्रैवल भी नहीं कर सकता.

ये भी देखें:



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *