Covid 19: दाढ़ी है तो मास्क पहनते वक्त बरतें सावधानी, नहीं तो हो सकती है ये गंभीर परेशानी
स्वास्थ्य

Covid 19: दाढ़ी है तो मास्क पहनते वक्त बरतें सावधानी, नहीं तो हो सकती है ये गंभीर परेशानी | health – News in Hindi

दाढ़ी है तो मास्क पहनते वक्त बरतें सावधानी

Covid 19: क्या दाढ़ी के बालों के जरिए बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकता है या क्या दाढ़ी के बालों के जरिए कोरोना वायरस फैल सकता है. अगर, आपके मन में भी इसी तरह का सवाल उठ रहा है तो आइए जानते हैं इसका जवाब…

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 8, 2020, 11:40 AM IST

कोरोना वायरस (Covid 19) संक्रमण के बीच लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. कोरोना से बचने के लिए लोगों के लिए मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य है. लेकिन जिन लोगों ने दाढ़ी राखी हुई है उनके लिए मास्क लगाना किसी टास्क से कम नहीं है. ऐसे में मन में ये सवाल उठना लाजिमी है कि क्या दाढ़ी के बालों के जरिए बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकता है या क्या दाढ़ी के बालों के जरिए कोरोना वायरस फैल सकता है. अगर, आपके मन में भी इसी तरह का सवाल उठ रहा है तो आइए जानते हैं इसका जवाब…

स्वच्छता और सावधानी
इसमें भी शक नहीं कि दाढ़ी में थूक भी चिपक सकता है और इससे दूसरों में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है. कोरोना वायरस इंफेक्शन की रोकथाम के लिए कोई विशेष दवा नहीं है. स्वच्छता और सावधानी बरतकर कोरोना वायरस के संपर्क में आने से बचा जा सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दाढ़ी और मूंछ के अलग-अलग स्टाइल से आपके वायरस की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है. huffingtonpost से बातचीच करते हुए बफ़ेलो वीए मेडिकल सेंटर के डॉक्टर थॉमस रुसो और बफ़ेलो मेडिकल स्कूल में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के संक्रामक लोगों के प्रमुख ने बताया कि वर्तमान के हालातों में बिना मास्क के बाहर नहीं जाना चाहिए. वहीं, जिन लोगों के चेहरे पर घनी दाढ़ी है, उन्हें मास्क पहनने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा सकता है. दाढ़ी के ऊपर मास्क लगाने से यह ढ़ाली हो पड़ सकती है और वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है.बाल है मास्क नहीं:

अक्सर लंबी दाढ़ी रखने वालों को यह भ्रम होता है उनके चेहरे पर लंबे बाल होने की वजह से हवा फिल्टर होकर शरीर में प्रवेश करती है. लेकिन नहीं नहीं है, चेहरे के बाल कभी भी एक मास्क का काम नहीं कर सकते हैं. दाढ़ी वाले लोगों के चेहरे पर मास्क लगाने से लीकेज का खतरा 20 गुणा तक बढ़ जाता है. इसलिए वर्तमान के हालातों को देखते हुए विशेषज्ञ दाढ़ी को क्लीन रखने की सलाह दे रहे हैं. अमेरिका के नेशनल पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का कहना है कि दाढ़ी रखने से मास्क पहनने में परेशानी होती है और वो पूरी तरह स्किन को छू नहीं पाता है. पूरी तरह से स्किन फिट मास्क न होने के कारण शरीर में बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं और कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *