COVID-19: कोरोना काल में रहना चाहते हैं फिट, घर में रह कर करें ये व्‍यायाम
स्वास्थ्य

COVID-19: कोरोना काल में रहना चाहते हैं फिट, घर में रह कर करें ये व्‍यायाम | health – News in Hindi

पुश-अप्स से बाहें, पैर और पेट मजबूत होते हैं.

कोरोना काल (Corona Era) में अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो घरों में रह कर ही अपने काम कर रहे हैं. इस दौरान जिम आदि भी बंद हैं. ऐसे में वे खुद को फिट और सेहतमंद (Fit and Healthy) बनाए रखने के लिए घर पर रह कर ही कुछ एक्‍सरसाइज (Exercise) कर सकते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 5:12 PM IST

इस कोविड-19 (COVID-19) महामारी के दौरान फिट, स्वस्थ और खुश रहने का एकमात्र तरीका घर पर व्यायाम (Exercise) करना है. चूंकि लोग जिम और एरोबिक केंद्र नहीं जा पा रहे हैं ऐसे में शारीर का भार और मानसिक तनाव बढ़ रहा है. हालांकि फिटनेस ऐप लोगों को कार्डियो (Cardio) और एरोबिक (Aerobic) अभ्यास में मदद कर सकते हैं. कुछ बुनियादी जिम व्यायाम जिसे आप बिना जिम उपकरणों के भी कर सकते हैं:

रस्सी कूदना (Skipping)
एक रस्सी के दोनों सिरों को पकड़ें और कम से कम 10 मिनट तक रस्सी कूदना जारी रखें. रस्सी के दोनों सिरों को पकड़ें अपने शरीर के चारों ओर इसे फ्लिक (Flick ) करने के लिए अपनी कलाई का उपयोग करें. इसे तब तक जारी तब तक जारी रखें जब तक आपका शरीर पसीने से भीग न जाए. इसे करने पर पूरे शरीर को फिट रखा जा सकता है.

बरपीज (Burpees)अपने हाथों को खोलकर हवा में ऊपर कूदें और अपनी जांघों के साथ नीचे बैठें, जमीन के समानांतर और अपनी हथेलियों को फर्श पर रखें. फिर अपने पैरों को पीछे की ओर ले जाएं, जहां तक आप अपनी बाहों को बढ़ाए रख सकते हैं. फिर अपने हाथों को हवा में वापस उस मुद्रा में ले जाएं और कूदें. इसे आगे जारी रखने के लिए उसी चरण का पालन करें. यह घर में रहते हुए वसा को कम करने के लिए सही व्यायाम है.

ये भी पढ़ें – Irritable Bowel Syndrome: जानिए क्‍या है इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, कैसे मिलेगी इस दर्द से राहत

पुश अप (Push-Ups)
यह व्यायाम थोड़ी सी जगह में की जा सकती है. पुश-अप्स से आपकी बाहें, पैर और पेट मजबूत होंगे. इससे आपको सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही फुल-बॉडी वर्कआउट करने का लाभ मिलेगा. इसके अलावा, व्यायाम को अपनी सुविधा के अनुसार संशोधित किया जा सकता है.

प्लैंक (Planks)
प्लैंक (Planks), पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे उपयोगी व्यायामों में से एक है. इसमें अपने शरीर (सिर से पैर तक) को जमीन के समानांतर रखें. अपनी बाहों पर वजन डालते हुए अपनी छाती और कूल्हों को हवा में उठाएं और पकड़ें. एक दिन के लिए कम से कम 3 बार 30 से 45 सेकंड तक यह अच्छे होते हैं.

बायसाइकिल क्रंच (Bicycle crunch)
अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को टेबलटॉप की स्थिति में लाएं. अपनी कोहनी को मोड़िए और अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें. दाहिने पैर को सीधा करके अपने दाहिनी कोहनी को अपने बाएं घुटने पर लाएं. अपने दाहिने पैर को झुकाते हुए और अपने बाएं पैर को सीधा करते हुए, बाईं कोहनी और अपने दाहिने घुटने को एक साथ लाएं. इसे प्रति दिन कम से कम आप 40-50 बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें – आपको रात को होती है खांसी? ये 12 टिप्स अपनाकर इससे पाएं छुटकारा

स्कॉटिंग (Squatting)
अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा बड़ा रखें. अपनी पीठ को सीधा करें. अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें जैसे लगे कि आप कुर्सी पर बैठें हो, अपनी एड़ियों को जमीन पर रखें, अपनी एब्स को अंदर खींचे और कमर को पूरी एक्सरसाइज के दौरान सीधा रखें. एक व्यवस्थित तरीके से अपने आप को नीचे की और ले जायें, और अपने हिप्स को पीछे की तरफ ले जायें. इसे अपने कंधों से सटे पैरों के साथ कम से कम 30 सेकंड के लिए रखें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *