News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

Cosmetic Surgery Part 5: किन वजहों से करानी पड़ती है रिवर्स कॉस्मेटिक सर्जरी? इन फेमस हस्तियों ने चुना यह तरीका

हाइलाइट्स

सर्जरी पसंद न आने और इच्छा के अनुसार रिजल्ट न मिलने पर लोग रिवर्सल कराते हैं.
अधिकतर मामलों में रिवर्सल के बाद नैचुरल लुक में थोड़ा बहुत बदलाव आ जाता है.

Cosmetic Surgery Part 5: कई बार लोगों को कॉस्मेटिक सर्जरी पसंद नहीं आती और वे इसे रिवर्स करा लेते हैं. दुनियाभर की कई सेलिब्रिटीज कॉस्मेटिक सर्जरी का रिवर्सल करा चुकी हैं. अब सवाल उठता है कि क्या वाकई कॉस्मेटिक सर्जरी को रिवर्स कराना संभव है और इसे कराने की क्या वजह हो सकती हैं. इन सवालों के जवाब एक्सपर्ट ही दे सकते हैं. अब तक आपको कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में कई जरूरी बातें बता चुके हैं. इस सीरीज के पार्ट 4 में कॉस्मेटिक सर्जरी के रिस्क के बारे में बताया था. आज रिवर्स कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में महत्वपूर्ण बातें कॉस्मेटिक सर्जन से जानेंगे.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 1: कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी में क्या है अंतर?

क्या है रिवर्स कॉस्मेटिक सर्जरी?
सर गंगाराम हॉस्पिटल (नई दिल्ली) के प्लास्टिक एंड कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. रमन शर्मा के मुताबिक बॉडी के किसी हिस्से की कॉस्मेटिक सर्जरी को वापस उसी शेप या साइज में लाने के लिए रिवर्स प्रोसीजर अपनाया जाता है. आमतौर पर काफी कम लोग रिवर्सल कराना पसंद करते हैं. रिवर्सल के अधिकतर केस ब्रेस्ट ऑग्मेंटेशन या ब्रेस्ट इंप्लांट कराने वाले लोगों के होते हैं. बोटोक्स और फिलर कुछ ऐसे प्रोसीजर होते हैं, जिनका असर 3 से 6 महीने में अपने आप खत्म हो जाता है. इस तरह की सर्जरी वाले लोगों को रिवर्सल की सलाह नहीं दी जाती, जब तक कि कोई कॉम्प्लिकेशन न हो. कॉस्मेटिक सर्जरी के रिवर्सल में डाले गए इंप्लांट को या तो निकाल दिया जाता है या लोगों की इच्छा से उनका साइज और शेप चेंज कर दी जाती है.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 2: देश में घट रहा ब्रेस्ट कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड !

किस वजह से रिवर्सल कराते हैं लोग?
डॉ. रमन शर्मा कहते हैं कि कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के रिवर्सल की कई वजह हो सकती हैं. अधिकतर मामलों में सर्जरी पसंद न आने और डिजायर्ड रिजल्ट न मिलने पर लोग रिवर्सल कराते हैं. जो लोग सर्जरी को लेकर रियलिस्टिक नहीं होते, वे अक्सर रिवर्सल कराते हैं. कुछ मामलों में अनक्लालिफाइड या सर्जन की गलती की वजह से सर्जरी खराब हो जाती है, तब रीडू या रिवर्स सर्जरी करनी पड़ती है. इसके अलावा इंफेक्शन होने की कंडीशन में रिवर्सल करना पड़ता है. वैसे इंफेक्शन होना काफी रेयर होता है. अगर कोई यह चाहता है कि रिवर्सल के बाद पूरी तरह नैचुरल लुक वापस मिल जाएगा, तो ऐसा नहीं है.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 3: इन एक्ट्रेस ने कॉस्मेटिक सर्जरी से बढ़ाई खूबसूरती

क्या रिवर्सल के बाद मिल जाता है नैचुरल लुक?
सर्जन के मुताबिक रिवर्सल चैलेंजिंग टास्क होता है. कई बार यह लोगों की बॉडी टाइप के ऊपर भी निर्भर करता है. अधिकतर मामलों में रिवर्सल के बाद नैचुरल लुक में थोड़ा बहुत बदलाव आ जाता है. अधिकतर क्वालिफाइड और एक्सपीरिएंस वाले सर्जन रिवर्सल में बेहतर रिजल्ट देते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक रिवर्सल में ज्यादा रिस्क नहीं बढ़ता, क्योंकि सर्जरी करने से पहले ही सभी जरूरी टेस्ट कर लिए जाते हैं. हालांकि कुछ लोग मेंटली परेशान हो जाते हैं और उन्हें रिवर्सल के लिए काउंसलिंग की जरूरत होती है.

इन सेलिब्रिटीज ने कराया है रिवर्सल 
दुनिया भर की तमाम सिलेब्रिटीज ने अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लिया है. इनमें से कुछ हस्तियों ने अपने नैचुरल लुक को वापस पाने के लिए रिवर्स कॉस्मेटिक सर्जरी भी कराई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉस्मेटिक सर्जरी का रिवर्सल कराने वाली हस्तियों में अमेरिकन टीवी पर्सनैलिटी योलांडा हेडिड, मशहूर मॉडल काइली जेनर, ब्रिटिश सिंगर विक्टोरिया बैकहम, अमेरिकन एक्ट्रेस कर्टनी कॉक्स, अमेरिकन-ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस निकोल किडमैन शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Cosmetic Surgery Part 4: कॉस्मेटिक सर्जरी कराना कितना सुरक्षित? 

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.