News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

Cosmetic Surgery Part 1: बेहतर लुक के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराते हैं लोग, यह प्लास्टिक सर्जरी से काफी अलग

हाइलाइट्स

प्लास्टिक सर्जरी फेशियल और बॉडी डिफेक्ट को रिकंस्ट्रक्ट करने के लिए की जाती है.
कॉस्मेटिक सर्जरी का इस्तेमाल लोगों का अपीयरेंस इंप्रूव करने के लिए किया जाता है.

Cosmetic Surgery Part 1: फिल्मी जगत के कई सितारों ने कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए अपने लुक में चार चांद लगाने की कोशिश की. इनमें से कुछ लोग सर्जरी के बाद खुश नजर आए, तो कुछ लोगों ने रिवर्स सर्जरी के जरिए नेचुरल लुक को वापस करना सही समझा. अधिकतर लोग कॉस्मेटिक सर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी के अंतर को नहीं समझते हैं. लोगों को लगता है कि दोनों एक ही तरह की सर्जरी होती हैं. अगर आप भी दोनों सर्जरी को एक जैसा समझते हैं, तो आपको इस बारे में जरूर जान लेना चाहिए. हम आपके लिए कॉस्मेटिक सर्जरी की एक स्पेशल सीरीज लेकर आए हैं. इस सीरीज के पार्ट 1 में कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी में अंतर बता रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः महंगाई बन रही ‘जान की दुश्मन’, जानें इनकम और हेल्थ का कनेक्शन

क्या होती है प्लास्टिक सर्जरी?

अमेरिकन बोर्ड कॉस्मेटिक सर्जरी के मुताबिक प्लास्टिक सर्जरी शरीर का मुख्य उद्देश्य शरीर के ऐसे हिस्सों का इलाज करना होता है, जो किसी बीमारी, संक्रमण, जन्मजात डिफेक्ट, ट्रॉमा या एक्सीडेंट की वजह से खराब हो जाते हैं. यह शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर विभिन्न मेडिकल टेक्निक के जरिए की जाती है. प्लास्टिक सर्जरी फेशियल और बॉडी डिफेक्ट को रिकंस्ट्रक्ट यानी दोबारा से सही करने के लिए की जाती है. आमतौर पर ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन, जले कटे हिस्से की सर्जरी, हाथों की सर्जरी और परमानेंट निशानों को हटाने के लिए की जाने वाली सर्जरी को प्लास्टिक सर्जरी में शामिल किया जाता है.

क्या होती है कॉस्मेटिक सर्जरी?

कॉस्मेटिक सर्जरी का मुख्य उद्देश्य शरीर के कुछ हिस्सों का लुक बेहतर बनाना होता है. यह सर्जरी शरीर के ऐसे हिस्सों पर की जा सकती है, जो पूरी तरह ठीक होते हैं. इसमें उपयोग की जाने वाली टेक्निक्स को अपीयरेंस इंप्रूव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. किसी भी तरह की एक्सीडेंटल डैमेज या डिजीज से होने वाली समस्याओं को इससे नहीं हटाया जा सकता. कॉस्मेटिक सर्जरी मुख्य रूप से सुंदरता, समरूपता और अनुपात को ध्यान में रखकर की जाती है. यह सर्जरी वैकल्पिक होती है और इसे कराना आपकी मर्जी पर निर्भर करता है. प्लास्टिक सर्जन भी कॉस्मेटिक सर्जरी कर सकते हैं. अब तक देश और दुनिया के कई सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए अपने लुक को बदल चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

Tags: Cosmetics, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.