स्वास्थ्य

coronavirus vaccine precautions you must take after covid 19 vaccine five healthy foods you can eat after vaccination pcup | कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में शामिल करें ये आहार, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

COVID vaccine: देश भर में कोरोना का कहर जारी है. देश में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए इस समय पूरा भारत कतार में है. एक मार्च से 18 साल के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने के ऐलान के बाद हर व्यक्ति चाहता है कि वो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा ले. कुछ बातें ऐसी भी हैं जिनका आपको वैक्सीन लेने से पहले और कोविड 19 वैक्सीन लेने के बाद ध्यान रखना होगा. 

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

वैक्सीन लेने से पहले अच्छे से खाना खाएं.
वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी परेशानियां हो रही हैं. इन सबसे बचने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी है.  वैक्सीन लेने से पहले अच्छे से खाना खाएं. बहुत भारी या तली भुनी चीजों का सेवन न करें. एंग्जाइटी को कंट्रोल करने के लिए सादा आहार लें. आपको अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है खासकर टीका लगवाने के बाद.

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं ‘अमरंथ’ वरदान है सेहत का

विशेषज्ञों की मानें तो जब आपको कोई साइड इफेक्ट मिल सकता है, तो वैक्सीन के बाद अपने आहार को ध्यान में रखना जरूरी है. इसके लिए ये जानें कि वैक्सीन लगने से पहले और बाद में किस प्रकार से भोजन का सेवन करना चाहिए.

वैक्सीन लगवाने के बाद लें संतुलित डाइट
डॉक्टरों का कहना है कि जब आपको वैक्सीन की डोज लग जाए तो संतुलित डाइट लेना जरूरी है. जिसमें हरी सब्जी, दाल, कच्चे चने, अनाज और फाइबर से भरपूर चीजें होनी चाहिए. संतुलित डाइट से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा.

हरी सब्जियां तो वैसे भी सेहत के लिए वरदान हैं. कोरोना काल में आपके आहार में हरी सब्जियों का होना जरूरी है, जिसमें पालक, केला और ब्रोकली जैसी सब्जियां होनी जरूरी है. ये सभी सब्जियां सूजन से लड़ने में मदद करती है.

प्याज का सेवन
कोरोना काल में प्याज का सेवन बहुत लाभकारी होता है सेहत के लिए. गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपको लू लगने से बचाती है बल्कि इससे आपकी भी इम्युनिटी भी बढ़ती है. प्याज प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है.

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

हल्दी
हल्दी एंटीबायोटिक है. हल्दी सूजन का एक शक्तिशाली मुकाबला करने के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को तनाव से बचाता है, इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए.

ब्लू बैरीज
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी के बारे में हम सभी जानते हैं, वे सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. आप अपनी डाइट में ब्लू बेरी का सेवन बढ़ा दें.

लहसुन गुणों की खान
लहसुन में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके यही गुण इसे उत्तम औषधि बनाते हैं क्योंकि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं. 

वैक्सीन लगने के बाद भी सुरक्षा के नियमों को भूल न जाएं. वैक्सीन के बाद भी फेस मास्क, हैंड वॉश, हाइजीन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ख्याल रखें. अपनी सेहत पर लगातार नजर रखें.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

रोज सुबह उठकर पीएं सौंफ का पानी, गारंटीड कम हो जाएगा वजन, जानिए पीने का सही तरीका

WATCH LIVE TV

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *