मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर ही हम अपनी सुरक्षा कोरोना से कर पाएंगे.
स्वास्थ्य

Coronavirus 2nd Wave know how to use the mask correctly pur

मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर ही हम अपनी सुरक्षा कोरोना से कर पाएंगे.

कोरोना (Corona) महामारी से बचाव के लिए मास्क (Mask) एक सुरक्षा कवच की तरह काम कर रहा है.

Triple Layer Mask: देशभर में कोरोना (Corona) संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है जिसके चलते हालात आउट ऑफ कंट्रोल हो रहे हैं. Covid-19 से बचने के लिए लोगों से बार-बार मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है लेकिन मास्क का इस्तेमाल करने के साथ यह भी जानना बेहद जरूरी है कि उसे सही से कैसे लगाया जाए जिससे वह एक सुरक्षा कवच की तरह हमारी रक्षा करे और कोरोना से हमें बचाए. कई बार देखा गया है कि लोग मास्क तो लगाते हैं लेकिन उस मास्क से न तो उनका पूरा फेस कवर होता है और न ही उस मास्क के इस्तेमाल से उनकी कोई रक्षा होती है. मास्क हमारा सुरक्षा कवच है और इस सुरक्षा कवच को इस्तेमाल करने के लिए इसे ठीक से लगाना बेहद जरूरी है.

ट्रिपल लेयर का मास्क करें इस्तेमाल
कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क एक सुरक्षा कवच की तरह काम कर रहा है. गंगा राम हॉस्पिटल के डॉक्टर पूजा खोसला ने बताया कि सिर्फ मास्क का इस्तेमाल करने से कोविड से नहीं लड़ा जा सकता बल्कि मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर ही हम अपनी सुरक्षा कोरोना से कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि मास्क लगाते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि वह हमारे पूरे फेस को कवर कर रहा है या नहीं. इस समय ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है.

उन्होंने बताया कि हेल्थ से जुड़े डॉक्टर्स-नर्सेज को N95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही जो लोग कोविड-19 से ग्रसित हैं और जो लोग उनके संपर्क में हैं उन्हें भी N95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. मास्क लगाते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि मास्क से हमारी पूरी नाक, पूरा मुंह और चिन कवर हो रहा हो जिससे की वायरस हमारे शरीर में प्रवेश न कर पाए.इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में रोज खाते हैं ‘खीरा’ तो जरूर जान लें ये बात, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

मास्क का डबल प्रोटेक्शन
गंगा राम हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर पूजा खोसला ने बताया कि जिस तरीके से कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में सभी को सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने बताया कि आजकल लोग एक नहीं बल्कि 2 मास्क एकसाथ लगा रहे हैं. अगर डबल मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो पहले सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल करें फिर उसके ऊपर कॉटन का मास्क इस्तेमाल करें. तब जाकर ही कोरोना संक्रमण से बचाव होगा. उन्होंने बताया कि सिर्फ कॉटन का मास्क इस्तेमाल करने से बचाव नहीं होगा इसलिए ट्रिपल लेयर के मास्क के साथ कॉटन का मास्क इस्तेमाल करें.

लोग हो रहे हैं लापरवाह
उन्होंने बताया कि लोग अब लापरवाह हो गए हैं जिसका कारण है कि कोविड का बिहेवियर फिर से चेंज हुआ है जो पहले वेब से भी ज्यादा खतरनाक है. उन्होंने बताया कि जो हेल्थ से जुड़े हुए लोग हैं या फिर जो कोविड-19 मरीजों के संपर्क में हैं उन्हें N95 मास्क का ही इस्तेमाल करना चाहिए. वैक्सीन लगाने के बाद कोविड से बचने के लिए एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना होगा तभी हम कोरोना से बच सकते हैं. डॉ पूजा ने कहा कि कोविड-19 से बचने के लिए तीन मंत्र याद रखें- मास्क, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *