तेजी से वजन घटा सकता है धनिया पानी, आंखों के लिए भी है फायदेमंद, एक्सपर्ट्स ने बताया उपयोग का सही तरीका
स्वास्थ्य

Coriander water is beneficial in weight loss Benefits of coriander water brmp | तेजी से वजन घटा सकता है धनिया पानी, आंखों के लिए भी है फायदेमंद, एक्सपर्ट्स ने बताया उपयोग का सही तरीका

नई दिल्ली: अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो धनिया पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका नियमित सेवन करने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. धनिया हर घर में आराम से मिल जाता है. यह भोजन को तो स्‍वादिष्‍ट बनाता ही है, साथ ही सेहत के मामले में भी काफी महत्‍वपूर्ण है. धनिया शरीर के लिए जरूरी विटामिन ए, सी सहित कई पोषक तत्‍वों की आपूर्ति करता है. यही वजह है कि हेल्थ विशेषज्ञ इसे हर्बल चाय, काढ़ा आदि के रूप में भी प्रयोग करने की सलाह देते हैं.

धनिया में क्या-क्या पाया जाता है? 
धन‍िया के पानी में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं. हाल ही में आयूष मंत्रालय ने भी इसे कोविड-19 गाइडलाइन में स्‍वास्‍थ्य लाभ के रूप में इसे भोजन में शामिल करने का निर्देश जारी किया था.

कैसे तैयार करें धनिया पानी
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो आप जीरा, धनिया के बीज, मेथी के दाने और काली मिर्च डालकर रातभर के लिए भिगो दें. सुबह होने पर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं. अब इसे खाली पेट पीएं. अगर जीरा, धनिया के बीज, मेथी के बीज, और काली मिर्च नहीं खाना चाहते तो छलनी से छान कर अलग कर सकते हैं.

वजन घटाने में कारगर
धनिया में मौजूद गुण वजन घटाने में भी सहायक होते हैं. धनिया का पानी शरीर के मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है, जिसकी वजह शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है.

आंखों के लिए भी फायदेमंद
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि धनिया के बीज आंखों के लिए भी फायदेमंद हैं. धनिया के थोड़े से बीज कूट कर पानी में उबालें. इस पानी को ठंडा करके मोटे कपड़े से छान लें और इसकी दो बूंदे आंखों में टपकाने से जलन, दर्द और पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

धनिया पानी के अन्य फायदे

  1. धनिया का पानी डाइजेशन की समस्‍या को भी दूर करता है.
  2.  पेट में गैस, जलन आदि की समस्‍या को शांत करता है.
  3. यह शरीर में मेटा‍बॉलिज्‍म की प्रक्रिया को तेज करता है.
  4. शरीर से विषाक्‍त चीजों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.
  5. इसकी मदद से आप किडनी को डिटॉक्‍स कर सकते हैं.
  6. गर्मी के मौसम में शरीर का ठंडा रखता है और गर्मी से राहत देने का काम भी करता है.

ये भी पढ़ें; Surya Namaskar: सुबह उठकर करें सूर्य नमस्कार के यह 12 चरण, शरीर के साथ मन भी रहेगा स्वस्थ, दूर रहेंगी ये बीमारियां



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *