Cooking in Olive Oil: जैतून के तेल में क्यों बनाना चाहिए खाना? जानें इसमें छिपा सेहत का राज
स्वास्थ्य

cooking in olive oil is very beneficial for health janiye jaitun ke tel me khana banane ke fayde samp | Cooking in Olive Oil: जैतून के तेल में क्यों बनाना चाहिए खाना? जानें इसमें छिपा सेहत का राज

भारत में काफी सालों से खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है. लेकिन हाल के वर्षों में खाना बनाने के लिए जैतून का तेल भी लोकप्रिय हुआ है. इसके पीछे का बड़ा कारण जैतून के तेल का दिल के लिए फायदेमंद होना है. आप जैतून के तेल में खाना बनाकर (Benefits of cooking in olive oil) नीचे दिए गए सभी फायदों को प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 500 mg राई का इस समय करें सेवन, सांस की तकलीफ से मिलेगी राहत, जानें 10 फायदे

जैतून के तेल में खाना बनाने के फायदे (Benefits of Cooking in Olive Oil)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, आप खाना बनाने के लिए एक्सट्रा वर्जिन ऑयल (Extra Virgin Olive Oil) का इस्तेमाल करें. क्योंकि इसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीफेनोल, विटामिन ई आदि पोषक तत्वों का स्तर अधिक होता है. डां. रंजना सिंह कहती हैं कि खाना बनाते हुए आपको ऑलिव ऑयल को तेज आंच पर पकाने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से इसके फायदे कम हो सकते हैं. आइए जैतून के तेल में खाना बनाने के फायदे जानते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद
एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में पॉलीफेनॉल की मात्रा काफी होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. यह बुरे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से सुरक्षा प्रदान करता है. इस कारण रक्त धमनियों में रक्त प्रवाह बेहतर रहता है और आप दिल के रोगों के कारक कोलेस्ट्रॉल व हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं.

जैतून के तेल के फायदे: मोटापा नहीं बढ़ाता
कई शोधों में यह बात सामने आई है कि ऑलिव ऑयल से बने फूड का शरीर के वजन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि, इसमें अनहेल्दी फैट की मात्रा काफी कम होती है. शरीर में अनहेल्दी फैट बढ़ने से चर्बी बढ़ने लगती है और आपके शरीर को मोटापा घेर लेता है.

ये भी पढ़ें: Foods for Energy: वर्कआउट से पहले खाएं ये 5 फूड्स, फुर्ती से एक्सरसाइज करेंगे आप

मधुमेह का कम खतरा
टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए जैतून के तेल का सेवन फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि, इसमें टाइप-2 डायबिटीज से सुरक्षा प्रदान करने वाले तत्व होते हैं. जो कि शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी सही रहती है.

Olive Oil Benefits: खतरनाक बैक्टीरिया को नष्ट करता है
ऑलिव ऑयल का उपयोग शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया के उत्पादन को रोकता है और उन्हें नष्ट भी करता है. शोध में पता चला है कि इसका सेवन पेट में होने वाले हेलीकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है. यह बैक्टीरिया पेट में अल्सर और कैंसर का कारण बन सकता है.

सूजन कम करता है
शरीर में लंबे समय तक सूजन रहने से आर्थराइटिस, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, अल्जाइमर आदि समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन जैतून के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की लंबे समय से चली आ रही सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *