स्वास्थ्य

Coconut Water Benifits janiye nariyal pani ke fayde hindi me janiye benefits of coconut water for children brmp | बच्चों समेत इनके लिए बेहद फायदेमंद है नारियल पानी, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही समय, जानें लाभ

नई दिल्ली: अगर आप जल्दी थक जाते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम आज आपके लिए नारियल पानी के फायदे लेकर आए हैं. विशेषज्ञों ने नारियल के पानी को एक चमत्कारी ड्रिंक के रूप में माना है. सख्त गर्मी से निपटने के लिए ये एक शानदार और ऊर्जा को फौरन बढ़ानेवाला ड्रिंक है.

गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है. साथ ही दिल में में होने वाली जलन में भी आराम मिलता है.

नारियल पानी में क्या पाया जाता है
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि नारियल पानी के पानी में विटामिन सी, फाइबर और मिनरल बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. कैलोरी में ये ड्रिंक कम और प्राकृतिक एंजाइम अधिक रखता है. उसमें पाए जाने वाले मिनरल्स जैसे पोटैशियम उसे सुपर ड्रिंक बनाते हैं.  नारियल पानी में विटामिन सी, फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, उसके अलावा 94 फीसद पानी होने से स्किन के साथ-साथ शरीर के लिए भी बहुत अच्छा है.

किस समय पीना चाहिए नारियल पानी
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह की बताती हैं कि नारियल पानी ड्रिंक किडनी, मेटाबोलिक प्रक्रिया और अन्य बीमारियों में बेहद प्रभावी है. नारियल पानी का दिन के किसी भी समय सेवन अच्छा है, लेकिन अगर इसे खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

नारियल पानी के फायदे

  1. डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह की मानें तो नारियल पानी में मौजूद लोरिक एसिड इम्यूनिटी, मेटाबोलिज्म बढ़ाने और वजन कम करने में बहुत बढ़िया साबित हुआ है. 
  2. भोजन से पहले नारियल पानी का पीना आपको भरा हुआ बनाता है जो ज्यादा खाने से आपको रोकता है. नारियल पानी की कम कैलोरी मात्रा पाचन सिस्टम को सुधारने में भी मदद करता है. 
  3. नारियल पानी का नियमित सेवन आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट नियंत्रण बनाए रखता है, और इस तरह आपके ब्लड प्रेशर को काबू में रखता है. 
  4. नारियल पानी मूत्रवर्धक के तौर पर काम करता है, पेशाब के प्रवाह को बढ़ावा देता है. यूरिन संबंधी समस्या वाले लोगों के लिए ये बहुत मददगार है. 
  5. नारियल पानी दिमागी तनाव से लड़ने का सबसे अच्छा ड्रिंक समझा जाता है और मन को शांति प्रदान करता है. सोने के समय नारियल के पानी पीने से आपके दूषित पदार्थ बाहर निकलते हैं. 
  6. बच्चे और शिशुओं को नारियल पानी हाइड्रेटेड रख सकता है. छह महीने तक या उससे ऊपर की उम्र के बच्चों को नारियल पानी दिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें दाग-धब्बे और मुंहासों के निशान हटाने में कारगर है आंवला, बालों को भी बनाता है मजबूत, बस जान लीजिए उपयोग का तरीका



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *