Coconut Water Benefits: गर्मी में जरूर पिएं नारियल पानी, सेहत को होते हैं कई फायदे
स्वास्थ्य

Coconut Water Benefits: गर्मी में जरूर पिएं नारियल पानी, सेहत को होते हैं कई फायदे

Coconut Water Benefits: नारियल (Coconut) का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से काम आता है. सदियों से इसका इस्तेमाल सेहत और रूप-रंग निखारने के लिये किया जाता रहा है. नारियल का पानी (Coconut Water) हमें हाइड्रेट रखता है. यह शरीर के विषैले तत्वों को दूर करता है. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स (Anti-oxidants) भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. दूसरी तरफ इसमें कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होते. इसलिये यह ब्लड-प्रेशर और हृदय-रोगों में भी काफी फ़ायदेमंद है. नारियल में पाया जाने वाला साइटोकाइनिन बढ़ती उम्र के असर को कम करता है.

इसके अलावा कसरत करने के बाद एक बेहतर पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. कुल मिलाकर देखें तो नारियल हमारी सेहत के साथ ही त्वचा के लिये भी बहुत फ़ायदेमंद है. तो आज हम आपको बताएंगे नारियल के इस्तेमाल से सेहत को होने वाले कुछ ऐसे ही फ़ायदों के बारे में.

पोषक-तत्वों से भरपूर होता है नारियल

नारियल में पोटैशियम और मैग्नीशियम व कैल्शियम जैसे जरूरी मिनरल्स पाये जाते हैं. साथ ही यह विटामिन-ई से भरपूर होता है. जो एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेन्ट है और हमारी त्वचा पर पड़ने वाले उम्र के असर को रोकने में काफी मददगार है. यह हमारी इम्यूनिटी को दुरुस्त बनाये रखता है और इस तरह हमें तमाम तरह के संक्रामक रोगों और बीमारियों से बचाता है.

ये भी पढ़ें: Coconut Water Benefits For Skin: सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल का पानी, ऐसे करें फेस को प्रोटेक्ट

ब्लड-प्रेशर के लिए मुफ़ीद

नारियल पानी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो हमारे ब्लड-सर्कुलेशन और ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित करने में अहम किरदार निभाती है. इसलिये नारियल का पानी उन लोगों के लिये खासकर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है जिन्हें ब्लड-प्रेशर यानी रक्तचाप की समस्या है.

शरीर को रखे हाइड्रेटेड

नारियल के पानी में 95 फ़ीसदी पानी ही होता है. इसलिये इसे पीते रहने पर शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती. साथ ही यह कई तरह के पोषक-तत्वों से भरपूर और शुगर-फ्री भी होता है. इस तरह देखें तो नारियल-पानी शुगरयुक्त कार्बोनेटेड पेय या कोल्ड-ड्रिंक्स का एक बेहतर और सेहतमंद विकल्प है.

पाचन-तंत्र में सुधार लाता है

नारियल पानी में दूसरे पोषक-तत्वों के अलावा भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. जो कब्ज नहीं होने देता और हमारे पाचन-तंत्र को मजबूती देता है. यह हमारी आंतों की सेहत के लिये भी काफी फ़ायदेमंद है. नारियल का पानी हमारे शरीर का पीएच लेवल संतुलित बनाये रखता है, जिससे मेटाबोलिज़्म बेहतर होता है. इसीलिये नारियल-पानी वजन कम करने में भी बहुत मददगार है.

जोड़ों के दर्द में राहत देता है

नारियल-पानी में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. जो हमारी मांसपेशियों और नर्वस-सिस्टम यानी तंत्रिका-तंत्र को रिलैक्स करता है. इस तरह इसको पीने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: Coconut Benefits: रात को सोने से पहले खाएं कच्चा नारियल, मिलेंगे लाजवाब फायदे

मॉर्निंग-सिकनेस दूर करे

कई तरह के शोधों में यह पाया गया है कि नारियल-पानी मॉर्निंग-सिकनेस और थकान जैसी समस्याओं से निपटने में काफी कारगर साबित होता है. इसलिये गर्भावस्था के पहले तीन महीने नारियल का पानी पीने की सलाह कुछ एक्सपर्ट्स अक्सर देते हैं. उल्टी आदि समस्याओं में भी नारियल का पानी पीने से काफी राहत मिलती है. क्योंकि नारियल-पानी के ज़रिये हमारे शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी आपूर्ति हो जाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.