Remove skin darkening: घुटनों और कोहनी का कालापन हटा देगा नारियल तेल, बस इस तरह करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

Coconut oil to remove skin darkening: Remove blackness of knees and elbows with help of coconut oil brmp | Remove skin darkening: घुटनों और कोहनी का कालापन हटा देगा नारियल तेल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Coconut oil to remove skin darkening: लोग अपने चेहरे (face) का पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन केवल चेहरे को खूबसूरत बनाने के चक्कर में लोग अक्सर अपने कोहनी (elbow) और घुटनों पर ध्यान नहीं देना भूल जाते हैं. जिसके कारण कोहनी और घुटनों का रंग डार्क (Elbows and knees dark in color) हो जाता है और यह भद्दे दिखने लगते हैं. इस वजह से बहुत-सी महिलाएं शॉर्ट ड्रेसेस पहनने में भी कतराती हैं. अगर आप भी घुटनों और कोहनी के कालेपन (darkening of the elbow) से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है.

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कोहनी और घुटनों की त्वचा शरीर के बाकी हिस्से की तुलना में मोटी होती है. इसलिए यह शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक काले नजर आते हैं. इसके साथ ही डेड स्किन सेल्स, तेज धूप और हार्मोन्स में असंतुलन के कारण भी कोहनी और घुटनों की त्वचा काली पड़ जाती है. कुछ घरेलू उपायों से आप स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है. 

नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल (How to use coconut oil)

1. नारियल का तेल
नारियल का तेल भी स्किन के कालेपन को दूर कर सकता है. नारियल तेल में स्किन लाइटनिंग गुण मौजूद होते हैं, यह त्वचा के टोन को हल्का करने के साथ ही उसे पोषण भी देता है. 

  • इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच अखरोट का पाउडर मिला लें
  • फिर इस मोटे पेस्ट को स्क्रबर के रूप में अपन घटनों और कोहनियों पर रगड़ें
  • करीब 5-10 मिनट तक मसाज करने के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें
  • नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से स्किन त्वचा का कालापन दूर हो सकता है

2.नींबू और बेकिंग सोडा
नींबू त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ विटामिन-सी की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है, जबकि सोडा क्लींजर के रूप में काम करता है. 

  • आप नींबू को काटकर उस पर एक चम्मच बेकिंग सोडा छिड़क दें. 
  • अब इस नींबू को अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ें. 
  • करीब 15 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को धो लें. इससे कालापन दूर हो सकता है.

3. आलू का इस्तेमाल
आलू में ब्लीचिंग और क्लींजिंग गुण मौजूद होते हैं. यह त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. इसके लिए आलू को काटकर करीब 5 मिनट के लिए कोहनी और घुटने पर रगड़ें. ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से घुटनों के कालेपन की समस्या दूर हो सकती है. 

benefits of green almonds: आपने कभी खाएं हैं कच्चे बादाम, सेहत के लिए मिलते हैं गजब के लाभ, कम होता है वजन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.