Clove milk benefits for health mt
स्वास्थ्य

Clove milk benefits for health mt

Clove Milk Benefits: दूध (Milk) पीना लगभग सभी के लिए फायदेमंद होता है. तो वहीं सर्दियों के मौसम में लौंग (Cloves) भी सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाती है. ऐसे में अगर इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर यानी लौंग का दूध बनाकर डाइट में शामिल किया जाये, तो ये सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) हो सकते हैं. आइये आपको बताते हैं कि लौंग का दूध सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है. साथ ही ये भी जानते हैं कि लौंग का दूध तैयार करने का तरीका क्या है.

दूध और लौंग में होते हैं ये पोषक तत्व

दूध और लौंग दोनों ही चीजें कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, खनिज, वसा, ऊर्जा, विटामिन ए, डी, के और ई सहित कई और पोषक तत्व होते हैं. तो वहीं लौंग भी प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम,  मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और कॉपर जैसे तत्वों से भरपूर होती है.

ये भी पढ़ें: Milk And Oats For Winter Skin Care: सर्दियों में दूध में मिलाकर करें इस चीज का इस्तेमाल, चमक जायेगा चेहरा

इस तरह से तैयार करें लौंग का दूध

लौंग का दूध तैयार करने के लिए आप सबसे पहले दूध को अच्छी तरह से गर्म कर लें. इसके बाद लौंग को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. फिर एक गिलास दूध में लौंग का पाउडर मिक्स करें और स्वाद के अनुसार गुड़ या चीनी भी दूध में मिला कर इसका सेवन करें.

इस समय करें लौंग के दूध का सेवन

वैसे तो आप अपनी सुविधानुसार लौंग के दूध का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं. लेकिन इस दूध को पीने का सबसे सही समय रात का है. आप लौंग के दूध का सेवन रात को सोने से पहले करें तो ये आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा. इससे आपकी थकान और मानसिक तनाव भी काफी हद तक कम होगा.

ये भी पढ़ें: बेबी के लिए दूध नहीं उतर रहा तो इस तरह बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क

लौंग का दूध पीने के फायदे

लौंग का दूध पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती है.

मुंह की बदबू दूर करने में भी लौंग का दूध मदद करता है.

दांतों के दर्द से राहत देने का काम भी करता है लौंग का दूध.

कब्ज की दिक्कत को दूर करने में भी लौंग का दूध काफी सहायता करता है.

लौंग का दूध भूख को बढ़ाने में काफी हेल्पफुल हो सकता है.

गले में दर्द, खराश जैसी परेशानी को दूर करने में भी लौंग का दूध काफी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.