Cinnamon benefits dalchini ke fayde uses of dalchini
स्वास्थ्य

Cinnamon benefits dalchini ke fayde uses of dalchini

Cinnamon Benefits: दालचीनी (Cinnamon) भारतीय घरों के किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला है. यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि दालचीनी (Dalchini) सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद औषधीय गुणों की वजह से ही आयुर्वेद में इसे ‘त्वक’ के तौर पर पहचाना जाता है. दालचीनी एक सूखा मसाला है जो मुख्य तौर पर भारत के पश्चमी/दक्षिणी इलाकों में पाया जाता है. गरम मसाले में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी के नियमित इस्तेमाल से कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. यह अपच, कफ, जुकाम, सिरदर्द सहित अर्थराइटिस ( Arthritis) और स्किन की बीमारियों में भी काफी फायदा पहुंचाता है.
दालचीनी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि खुद आयुष मंत्रालय दालचीनी के फायदों को लेकर आम जनता को जागरुक कर रहा है. विभाग के अनुसार जी मिचलाना, उल्टी, सिरदर्द सहित अन्य बीमारियों में काफी फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि दालचीनी हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद है.

इन बीमारियों में होता है फायदा

1. जी मिचलाना, उल्टी – आप अगर कभी जी मिचलाने या फिर वोमेटिंग की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचा सकता है. दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा चबाकर उसका रस चूसने से जी मिलचाना बंद होता है और उल्टी में आराम मिलता है.

2. मुंह की दुर्गंध – दालचीनी का प्रयोग दांतों से जुड़ी बीमारियों में भी फायदा करता है. अगर मुंह से दुर्गंध आती है तो दालचीनी चबाने से दुर्गंध चली जाती है और दांत मजबूत होते हैं. दालचीनी के तेल दांत दर्द में भी फायदा पहुंचाता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गाजर के जूस से करें दिन की शुरुआत, जान लें इसके फायदे

3. सूजन और दर्द – किसी चोट की वजह से अगर सूजन आ गई है या फिर दर्द हो रहा है तो उस जगह पर दालचीनी का पेस्ट लगाने से काफी आराम मिलता है. अगर आपको सिरदर्द हो रहा है तो दालचीनी का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं इससे काफी आराम मिलेगा.

4. सर्दी, जुकाम – मौसम बदलने के साथ ही सर्दी, जुकाम जैसी समस्या हर दूसरे व्यक्ति को होती है. अगर आप भी सर्दी, जुकाम से परेशान हैं तो एक हिस्सा दालचीनी और 4 हिस्से शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार लेने पर काफी फायदा मिलता है.

5. शुगर लेवल – डायबिटीज के मरीजों के लिेए भी दालचीनी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को घटाने का काम करता है. रोजाना 5 ग्राम दालचीनी का शहद के साथ सेवन करने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

इसे भी पढ़ें: एनर्जी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स, सेहत को भी होगा फायदा

6. अर्थराइटिस – अर्थराइटिस एक गंभीर बीमारी है जो उम्र बढ़ने के साथ काफी तकलीफदेह होती जाती है. इसमें शरीर के जो़ड़ो में काफी दर्द होता है. दालचीनी में दर्द और सूजन निवारक गुण मौजूद होते हैं जो इस बीमारी में काफी फायदा पहुंचा सकते हैं.

7. स्किन प्रॉब्लम – स्किन में अगर कोई इन्फेक्शन हुआ है या फिर कट या घाव हो गया है तो दालचीनी का प्रयोग इसमें फायदेमंद हो सकता है. बराबर मात्रा में शहद के साथ दालचीनी पाउडर का पेस्ट इस परेशानी में आराम दिलाता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.