Children care: बारिश के मौसम में बच्चों को घेर सकती हैं ये बीमारियां, इन आसान टिप्स से करें बचाव
स्वास्थ्य

Children Healthy In Rainy Season Important tips to keep children healthy during the rainy season brmp | Children care: बारिश के मौसम में बच्चों को घेर सकती हैं ये बीमारियां, इन आसान टिप्स से करें बचाव

Children Healthy In Rainy Season: पूरे देश में मानसून सक्रिय हो गया है और झमाझम बारिश का दौर जारी है. इस मौसम (Rainy season) में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, सर्दी और जुकाम (cold and flu) जैसी कई बीमारियां (Diseases) उठने लगती हैं. ये बीमारियां न सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों के लिए भी खतरा हैं. इसलिए ज़रूरी है कि इस मौसम में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखा जाये, जिससे उनकी हेल्थ (Children Health)  बेहतर बनी रह सके. 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स
डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो बारिश के मौसम में बच्चों की हेल्थ (Children Health) अच्छी रहे इसके लिए इस मौसम में उनको ऑयली और जंक फ़ूड (junk food) खाने से रोकें और उनकी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें (Include healthy things in the diet)  इसके अलावा उनकी केयर करने के लिए आप कुछ तरीके भी अपना सकते हैं. नीचे जानिए उनके बारे में…

सही कपड़े पहनायें
बारिश के मौसम में तापमान में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. साथ ही मच्छरों (Mosquito)  का आतंक भी बढ़ जाता है. ऐसे में बच्चों को ऐसे कपड़े पहनायें, जिससे उनके हाथ-पैर भी पूरी तरह से ढके रहें. इस मौसम में बच्चों को हल्के यानी कॉटन के कपड़े पहनायें और तापमान के अनुसार चेंज भी करते रहें.

मच्छरों से बचायें
बारिश के मौसम में बच्चों को मच्छरों के प्रकोप से बचाने के लिए पूरे कपड़े पहनाने के अलावा कमरे में मॉस्कीटो लिक्विड का इस्तेमाल करते रहें. मच्छरों को भगाने के लिए आप घर में मच्छर भगाने वाले पौधे भी लगा सकते हैं. 

रोज नहलायें
कई लोग सोचते हैं कि बारिश के मौसम में बच्चों को रोज़ नहीं नहलाना चाहिए, जबकि ऐसा नहीं है. बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए रोज़ाना नहलाना ज़रूरी है. नहाने के बाद बच्चे की मालिश जरूर करें. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को नहलाने के लिए तापमान के अनुसार पानी ठंडा या गर्म इस्तेमाल करें.

हेल्दी डाइट 
बारिश के मौसम में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए ज़रूरी है कि उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनी रहे. लेकिन ये तभी संभव है जब उनका इम्यून सिस्टम मज़बूत हो. इसके लिए आप बच्चों को जंक फ़ूड खाने से रोकें और उनके खाने में फल, दालें और हरी सब्ज़ियों को भी शामिल करें.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *