Health Tips: पतझड़ का मौसम हो गया है शुरू, हेल्दी रहने के लिए इन आदतों को तुरंत बदल लें
स्वास्थ्य

changes in eating habits in autumn season to stay healthy know here samp | Health Tips: पतझड़ का मौसम हो गया है शुरू, हेल्दी रहने के लिए इन आदतों को तुरंत बदल लें

भारत एक ऐसा देश है, जहां के लोग हर एक मौसम का आनंद उठा सकते हैं. चाहे गर्मी हो, सर्दी हो, वसंत या पतझड़, हम भारतीय लोग हर मौसम को अच्छी तरह अनुभव करते हैं. लेकिन, अलग-अलग मौसम में सेहत की देखभाल भी काफी बदल जाती है. अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो आपको कई संक्रमण व बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि भारत में पतझड़ का मौसम शुरू हो चुका है, जो कि गर्मी और सर्दी के बीच का मौसम होता है. इसी कारण आयुर्वेदिक एक्सपर्ट Dr. Varalakshmi ने कुछ ऐसे बदलाव बताए हैं, जिन्हें आपको अपनी आदतों में लाना चाहिए. ये बदलाव खानपान से जुड़े हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें: Best time of Lunch: क्या आप सही समय पर खा रहे हैं दोपहर का खाना, वरना कर देंगे गलती

पतझड़ के मौसम पर एक्सपर्ट की राय – Expert advice on Autumn
एक्सपर्ट Dr. Varalakshmi का कहना है कि पतझड़ के मौसम में आपको ड्राईनेस और कमजोर डाइजेस्टिव फायर (पाचन शक्ति) का अनुभव हो सकता है. जिसके कारण हमारे लिए मौसमी एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसमी बदलाव में जुकाम व खांसी होना एक आम समस्या है. इसलिए घर में मुलेठी, सौंठ, काली मिर्च और शहद हमेशा रखें और रोजाना अभ्यंग और नस्य क्रिया जरूर अपनाएं. इसके साथ ही रेस्पिरेटरी हेल्थ को सही रखने के लिए तुलसी की चाय का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: 10 Health Tips: अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं ये टिप्स, लोग पैसा देकर पता करते हैं ये जानकारी

खानपान से जुड़ी इन आदतों में करें बदलाव – Changes in Eating Habits
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, पतझड़ के मौसम में आपको इन आदतों में तुरंत बदलाव कर लेना चाहिए. ताकि आपका स्वास्थ्य सही रहे.

  1. ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पीएं.
  2. खीरे की जगह शकरकंद और गाजर का सेवन करें.
  3. कच्चे सलाद की जगह गर्म सूप का सेवन करें.
  4. ड्राई सीरियल्स की जगह पकाए हुए ओटमील का सेवन करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *