Healthy Habits: स्वस्थ रहना है तो आज ही बदल डालें ये आदतें, सेहत की हैं जानी दुश्मन!
स्वास्थ्य

change these bad habits for your health otherwise body will get obesity samp | Healthy Habits: स्वस्थ रहना है तो आज ही बदल डालें ये आदतें, सेहत की हैं जानी दुश्मन!

स्वास्थ्य बिगड़ने की शुरुआत आप के शारीरिक वजन बढ़ने के साथ हो जाती है. अगर आपके शरीर का वजन बढ़ रहा है, तो मान लीजिए कि आपकी जीवनशैली खराब हो चुकी है. मोटापे से ही ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल व किडनी के रोग आदि जुड़े होते हैं. दरअसल, आपके मोटापे का कारण कुछ खराब आदतें होती हैं, जिसकी वजह से आपके शरीर के अंदरुनी कार्य बिगड़ जाते हैं और आप अनफिट होते रहते हैं. आइए ऐसी ही कुछ गलत आदतों के बारे में जानते हैं, जो आपकी सेहत की जानी दुश्मन मानी जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Eye Care Tips: इस तरह से धोएं आंखें, फिर देखें कमाल, तुरंत दूर हो जाएगी थकावट

सेहत के लिए नुकसानदायक आदतें (Wrong Habits for Health)
अगर आपके अंदर निम्नलिखित आदतों में से कोई एक या ज्यादा आदत है, तो उसे तुरंत बदल लीजिए. वरना आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. जैसे

सेहत के लिए गलत आदत 1- नींद में कमी
NCBI और Harvard पर ऐसे कई शोध प्रकाशित हैं, जो यह बताते हैं कि कम नींद लेने से मोटापे की समस्या होती है. स्टडी में ऐसा माना गया है कि नींद में कमी के कारण शरीर में ग्लूकोज की संवेदनशीलता और इंसुलिन संवेदनशीलता घट जाती है और कॉर्टिसोल, घ्रेलिन, लेप्टिन, भूख आदि बढ़ जाती हैं.

सेहत के लिए गलत आदत 2- कम शारीरिक गतिविधि
मोटापा बढ़ने और कैलोरी के स्तर में सीधा संबंध है. अगर आपके खाने में अधिक कैलोरी है और आप उसे बर्न करने के लिए शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, तो आपका मोटापा बढ़ना ही है. जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करने पर शरीर में फैट जमा होने लगता है और मोटापा बढ़ जाता है. इसके साथ ही शारीरिक गतिविधि कम करने से शरीर में अकड़न, सर्वाइकल, आर्थराइटिस आदि समस्याएं पनपने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: Hunchback Exercise: कूबड़ को खत्म करने वाली 3 बेस्ट एक्सरसाइज, रिजल्ट हैरान कर देगा

सेहत के लिए गलत आदत 3- देर से डिनर करना
जो लोग देर से डिनर करते हैं और उसके तुरंत बाद बेड पर लेट जाते हैं, उनमें मोटापे और पेट की समस्याओं का खतरा ज्यादा होता है. क्योंकि, हमारा पेट नींद में अच्छी तरह खाना पचा नहीं पाता है और वह अधपचा ही रह जाता है. जिसके कारण गैस, अपच, पेट दर्द, कब्ज के साथ मोटापे की समस्या भी बढ़ती है.

सेहत के लिए गलत आदत 4- अनहेल्दी ब्रेकफास्ट या नाश्ता छोड़ देना
भारत में नाश्ते की अहमियत को बहुत हल्के में लिया जाता है. जबकि आपकी सेहत के लिए ब्रेकफास्ट काफी महत्वपूर्ण है. आप अगर सुबह नाश्ता छोड़ देते हैं या हल्का करते हैं, तो दिन में वक्त-बेवक्त भूख लगने पर अस्वस्थ खानपान की आशंका बढ़ जाती है और अत्यधिक कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करने के चांस बढ़ जाते हैं. जिससे मोटापा बढ़ता है. वहीं, नाश्ते में अनहेल्दी फूड खाना या सिर्फ चाय पीना भी नुकसानदायक है.

सेहत के लिए अच्छी आदतें क्या हैं? (Healthy and Good Habits for Health)

  • रोजाना 8 से 9 घंटे की पर्याप्त नींद लें.
  • रोजाना आधा घंटा शारीरिक गतिविधि जरूर करें. कम से कम चलना, फिरना आदि जरूर करें.
  • हर रोज सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले डिनर कर लें.
  • ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स, जूस, फाइबर और प्रोटीन युक्त फूड्स खाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *