Work from home tips: कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये स्ट्रेचिंग, मिनट में दूर होगा गर्दन और पीठ का दर्द
स्वास्थ्य

chair stretching exercise to get relief from neck pain and back pain during work from home samp | Work from home tips: कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये स्ट्रेचिंग, मिनट में दूर होगा गर्दन और पीठ का दर्द

वर्क फ्रॉम होम के कारण घर से बाहर निकलना और चलना काफी कम हो गया है. साथ ही जो आराम ऑफिस में बैठकर काम करने से आता है, वो घर की टेबल-चेयर पर नहीं आता. जिसके कारण गर्दन व पीठ में दर्द (Neck pain and back pain) होने लगता है.

वर्क फ्रॉम होम के दौरान गर्दन और पीठ में दर्द होने का मुख्य कारण गलत पोस्चर होता है. गलत तरीके से बैठने या फिर कंप्यूटर व लैपटॉप स्क्रीन आंखों के सामने नहीं होने के कारण हमारी गर्दन व पीठ की मसल्स पर अतिरिक्त तनाव पड़ जाता है. जिसके कारण मसल्स दर्द करने लगती हैं. लेकिन इस दर्द को दूर करने के लिए आप कुर्सी पर ही 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Stretching Exercises) कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बाइसेप्स को बड़ा बनाने के लिए क्या करें? इन टिप्स के बिना बेकार है एक्सरसाइज करना

गर्दन और पीठ दर्द से राहत पाने के लिए करें ये स्ट्रेच (Stretching for neck and back pain)
वर्क फ्रॉम होम या काफी देर से बैठे होने के कारण हो रहे दर्द से निजात पाने के लिए आप निम्नलिखित 3 स्ट्रेच कर सकते हैं. ये 3 आसान स्ट्रेच कुर्सी पर बैठे-बैठे करना है और इन्हें करने में ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट लगेंगे.

स्ट्रेच 1
सबसे पहले कुर्सी पर कमर सीधी करके बैठ जाएं और दोनों तलवों को जमीन पर पूरी तरह टिका लें. इसके बाद दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और उंगलियों को आपस में मिला लें. इसके बाद हथेली को आसमान की तरफ घुमाएं और हाथ, गर्दन, कंधे व कमर को ऊपर की ओर खींचने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: 3 Exercises for men: मर्दों के लिए बताई 3 दमदार एक्सरसाइज, हमेशा के लिए दूर होगी ये 3 Problems

स्ट्रेच 2
गर्दन दर्द व पीठ दर्द से राहत पाने के लिए आप कुर्सी की एक साइड दोनों पैर करके बैठ जाएं. दोनों तलवों को जमीन पर पूरी तरह टिका लें. इसके बाद दोनों हाथों को कुर्सी की बैक के ऊपरी दोनों किनारों पर टिका लें. अब छाती, कंधों, गर्दन और कमर को कुर्सी की बैक की तरफ धीरे-धीरे मोड़ने की कोशिश करें.

स्ट्रेच 3
दर्द से राहत देने वाले इस स्ट्रेच को करने के लिए आप कुर्सी की तरफ मुंह करके खड़े हो जाइए. अब दोनों पैरों को मिलाइए और दोनों हाथों को कुर्सी के किनारों पर टिका लीजिए. उंगलियों को कुर्सी के बाहर की तरफ फैला लें और पैरों को थोड़ा पीछे ले जाइए, ताकि आपकी कमर और पैरों के बीच 90 डिग्री का कोण बन जाए. अब अपने कंधों को गिरने ना दें और हाथ व कमर को पीछे की तरफ खींचने और कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *