Best oil for hair: लंबे, काले और घने बाल चाहिए तो इस तेल का करें इस्तेमाल, शाइनिंग भी आएगी वापस
स्वास्थ्य

Castor oil is very beneficial for hair health know here Best oil for hair arandi ke tel ke fayde brmp | Best oil for hair: लंबे, काले और घने बाल चाहिए तो इस तेल का करें इस्तेमाल, शाइनिंग भी आएगी वापस

नई दिल्ली: अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए लेकर आए हैं कैस्टर ऑयर के फायदे. जी हां कैस्टर ऑयल यानी कि अरंडी का तेल बेहद गाढ़ा और चिपचिपा होता है, जिसे ज्‍यादा लोग अपने बालों में यूज नहीं करते, लेकिन इस तेल में ऐसे तमाम पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ और उनकी हेल्‍थ को दुरुस्‍त रखने में योगदान देते हैं. इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण हैं, जो आपके डैमेज बालों को ठीक कर खुजली और डैंड्रफ का सफाया करते हैं. 

immunity booster fruit: बरसात में कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 फल, एक्सपर्ट ने बताए एक से बढ़कर एक फायदे…

बालों के लिए क्यों खास है कैस्टर ऑयल?
कैस्टर ऑयल में रिकिनोलेइक एसिड पाया जाता है, जो स्‍कैल्‍प में रक्त परिसंचरण को तेज करता है, जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. जिन लोगों के बालों की ग्रोथ नहीं होती, बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं या कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं, उन्हें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए.

कैस्टर ऑयल के 4 फायदे

1. बालों को लंबा करता है
इस तेल की नियमित मालिश से न सिर्फ बाल तेजी से बढ़ते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं. आप बालों की ग्रोथ के लिए नारियल तेल, जैतून के तेल या आर्गन ऑयल में कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर सिर की मालिश करें.

2. बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है
कैस्टर ऑयल अपने आप में बेहतरीन कंडीशनर है. इसे एलोवेरा जेल, नींबू और शहद के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटा तक लगा रहने दें. कुछ देर बाद बालों को धो लें. इससे बाल मजबूत और मुलायम होते हैं.

3. बालों को बनाता है मजबूत
कैस्टर ऑयल बालों को मजबूत बनाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती देते हैं. लिहाजा हेयरफॉल की समस्या दूर होती है और बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. आप इसे नारियल के तेल में मिक्स करके इस्तेमाल करें. एक से दो घंटे बालों में लगा रहने दें, इसके बाद सिर को धो लें.

4. बालों की चमक लाता है वापस
अरंडी का तेल बालों की चमक लाता है. दरअसल, आजकल तमाम तरह के कलर्स और अन्य प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों की चमक गायब हो जाती है, ऐसे में कैस्टर ऑयल आपकी मदद कर सकता है. इसे नियमित तौर पर बालों में लगाना चाहिए. ये बालों के लिए एक कवच का काम करता है और प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हुए नुकसान की भरपाई करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *