Carrot Juice Benefits Gajar Ka Juice Health Benefits of Carrot neer
स्वास्थ्य

Carrot Juice Benefits Gajar Ka Juice Health Benefits of Carrot neer

Carrot Juice Benefits: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में लाल सुर्ख गाजर (Carrot) देखकर उसका स्वाद लेने के लिए मन ललचा जाता है. इस मौसम में गाजर का हलवा (Gajar ka Halwa) तो हम सभी ने खाया होगा. गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होती है. स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है. गाजर का जूस (Gajar Ka Juice) भी शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है. आप अगर दिन की शुरुआत गाजर के जूस से करते हैं तो ये आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है. गाजर के जूस से अगर दिन की शुरुआत करें तो दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रह सकती है. इसमें मौजूद न्यूट्रीशन के अलावा इसका स्वाद भी दिल खुश कर देता है.
गाजर आमतौर पर लाल और ऑरेंज कलर में मिलती हैं. वेबएमडी की खबर के अनुसार ओरेंज कैरेट और कैरेट जूस बेटा-केरोटेन और विटामन A से भरपूर होता है. आप अगर दिन में एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके शरीर की रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन A को शरीर में पहुंचाने का काम करता है. गाजर में विटामिन A के अलावा विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B6, विटामिन E, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस भी होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

गाजर जूस के फायदे

सेल्स डैमेज – गाजर के रस में भरपूर मात्रा में बेटा-केरोटीन और विटामिन A होता है जो कि एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है और इसकी मदद से हमारे शरीर में होने वाले सेल्स डैमेज को रोकने में मदद मिलती है. इसके साथ ही सेल्स डैमेज होने की वजह से होने वाली अन्य बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की शादी में कर्नाटक से मंगाए लाल केले, जान लें इसके फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद – गाजर जूस हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद ल्युटिन और जेक्सानथिन खास तौर पर आंखों के लैंस और रेटिना के लिए फायदेमंद होते हैं. ये इन्हें नीली रोशनी को एब्जॉर्ब करने से भी रोकते हैं. यह आंखों को अल्ट्रावॉयलेट लाइट से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर – नियमित रुप से गाजर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. गाजर में विटामिन E भी पाया जाता है जो बीपी को रेग्यूलेट करने में मदद करता है. बता दें कि बीपी की शिकायत अब बेहद आम हो चुकी है. हेल्दी डाइट लेकर इस समस्या को बहुत हद तक काबू में किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: एनर्जी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स, सेहत को भी होगा फायदा

हार्ट प्रॉब्लम – गाजर खाने या फिर गाजर का जूस पीने से दिल को भी काफी फायदा होता है. इसके सेवन से कार्डियोवस्कुलर समस्याओं का खतरा कम करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.