Cardamom Benefits: इलायची खाने के हैं शौकीन तो जान लें इसके फायदे
स्वास्थ्य

Cardamom Benefits: इलायची खाने के हैं शौकीन तो जान लें इसके फायदे

Cardamom or Elaichi Benefits: माउथ फ्रेशनर के तौर पर और तमाम तरह के डिशेज में खुशबू के लिए इलायची का इस्तेमाल तो लगभग हर दिन ही किया जाता है. तो वहीं खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए खड़े मसाले के तौर पर भी इलायची का इस्तेमाल खूब होता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खुशबू और स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलायची, जिसे लोग हरी इलायची और छोटी इलायची भी कहते हैं. वो सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है?

अगर आप इस बात से अनजान हैं तो आज हम आपको बताते हैं, कि हेल्थलाइन.कॉम के अनुसार इलायची खाना आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है. आइये जानते हैं इलायची के फायदों के बारे में.

कैविटी को रोकती है
दांतों में कैविटी और सांसों में दुर्गन्ध होना आना बेहद आम बात है. लेकिन ये दिक्कत जितनी कॉमन नजर आती है दिक्कत भी उतनी ही देती है. इस परेशानी से निजात दिलाने में इलायची आपकी मदद कर सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इलायची मुंह के बैक्टीरिया को मारने और कैविटी को रोकने में सक्षम होती है.

ये भी पढ़ें: खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती कई सारी दिक्कतों को भी कम करती है बड़ी इलायची

ब्लड प्रेशर कम करती है

इलायची ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है. इलायची में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक गुण ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

पाचन सम्बन्धी दिक्कतें दूर करती है
आज की लाइफ स्टाइल में अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी दिक्कत होना बहुत ही नॉर्मल सी बात है. इस दिक्कत को दूर करने में भी इलायची अच्छी भूमिका निभा सकती है.

इंफेक्शन से राहत देती है
मौसम बदलने पर होने वाले तरह-तरह के फंगल इंफेक्शन, फ़ूड पॉइजनिंग और पेट से सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए भी आप इलायची की मदद ले सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इलायची में मौजूद आवश्यक तेल और अर्क विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में प्रभावी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Health News: इलाइची के पांच ऐसे फायदे जिसका विज्ञान भी मानता है लोहा

ब्लड शुगर लेवल कम करती है
बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में भी इलायची मददगार होती है. चूहों पर एक अध्ययन से पता चलता है कि इलायची हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.

उल्टी, बेचैनी से निजात देती है
इलायची का इस्तेमाल पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही बेचैनी, मतली और उल्टी जैसी दिक्कतों से राहत पाने के लिए भी किया जाता है. इसे अक्सर अन्य औषधीय मसालों के साथ मिक्स करके भी इस्तेमाल किया जाता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.