Cancer Causing Foods: ये खाद्य पदार्थ खाएंगे तो बढ़ सकता है कैंसर होने का खतरा
स्वास्थ्य

Cancer Causing Foods: ये खाद्य पदार्थ खाएंगे तो बढ़ सकता है कैंसर होने का खतरा

Foods that increase cancer Risk: कैंसर (Cancer) का नाम सुनते ही लोगों के मन में मौत का खौफ बैठ जाता है. कैंसर से हर साल दुनिया भर में लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं. कई तरह के कैंसर होते हैं, जिनके लक्षणों को पहचान कर यदि इलाज जल्दी शुरू ना किया जाए तो व्यक्ति की जान भी चली जाती है. आज कैंसर के होने का जोखिम खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान से भी बढ़ रहा है. कुछ फूड्स के सेवन से कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है. हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके अधिक सेवन से बचना चाहिए वरना कैंसर होने का खतरा (Worst Cancer Causing Foods) बढ़ सकता है.

कैंसर का जोखिम बढ़ाने वाले फूड्स

लाल और प्रॉसेस्ड फूड्स

हेल्थ डॉट यूएसन्यूज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन होते हैं खासकर रेड और प्रॉसेस्ड मीट उनमें कुछ खास तरह के कैंसर होने का जोखिम अधिक होता है. रेड मीट में बकरी (Goat), बीफ, पोर्क आदि आते हैं. प्रसंस्कृत मांस वह मीट या मांस होता है, जिसके स्वाद और संरक्षण को सुधारने के लिए अधिक सॉल्ट, फर्मेंटे या अन्य प्रॉसेस को अपनाया जाता है. हॉट डॉग, हैम और बेकन इनमें शामिल हैं. अधिक प्रॉसेस्ड मीट का सेवन करते हैं, तो इन्हें कम ही खाएं. सप्ताह में एक से अधिक बार इनका सेवन करने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : खाने की वे 10 चीजें, जिनसे हो सकता है कैंसर

बहुत ज्यादा एल्कोहल का सेवन ठीक नहीं

कुछ लोग बिना एल्कोहल या शराब के सेवन के एक भी दिन नहीं रह पाते हैं. इनमें एल्कोहल के प्रति एक लत लग जाती है. शराब के अधिक सेवन से भी कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. शराब के अधिक सेवन से मुंह, ग्रसनी (pharynx), ग्रासनली (esophageal), लिवर, कोलोरेक्टल, स्तन और अग्नाशय के कैंसर आदि होने के जोखिम कारक हैं. शराब आपके डिएनए को डैमेज कर देता है. मॉडरेट मात्रा में शराब का सेवन ठीक हो सकता है, लेकिन बहुत अधिक पीना कई अन्य समस्याओं को भी बढ़ा सकता है.

प्रॉसेस्ड और पैक्ड फूड भी होते हैं नुकसानदायक

बहुत अधिक प्रॉसेस्ड और पैक्ड फूड का सेवन भी कई तरह के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. आजकल अधितकर लोग, खासकर युवा वर्ग इस तरह की चीजों का सेवन बहुत अधिक करते हैं. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न में कुछ ऐसे कम्पाउंड होते हैं, जो कैंसर से संबंधित होते हैं. स्नैक्स फिजी ड्रिंक्स, शुगरी सीरियल्स, रेडी टू ईट मील, पैकेज्ड बेक्ड गुड्स आदि भी कई तरह के कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर आदि होने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं. अल्ट्रा-प्रॉसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स में बहुत अधिक कैलोरी, सॉल्ट, शुगर, सैचुरेटेड फैट्स आदि होते हैं. ये सभी मोटापा का कारण बनते हैं और मोटापा कैंसर का मुख्य जोखिम कारक होता है.

इसे भी पढ़ें :कैंसर के खतरों से बचना है तो आज ही बदल दें अपनी ये 7 आदतें

कैंसर से बचने के लिए अपनाएं ये हेल्दी ईटिंग हैबिट्स

यदि आप कैंसर से अपना बचाव करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी खानपान की आदतों को सुधारनी होगी. डाइट में जंक फूड, पैक्ड फूड, रोड साइड मिलने वाले फूड्स के अधिक सेवन से बचना होगा. आप डाइट में कम अनहेल्दी फैट, कोलेस्ट्रॉल, कैलोरी युक्त चीजें शामिल करें. साथ ही हरी सब्जियां, मौसमी फल, साबुत अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, बीज, दालें आदि भरपूर मात्रा में खाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.