स्वास्थ्य

calcium rich food Calcium For Health Calcium deficiency can be the cause of menstrual disturbances brmp | calcium rich food: पीरियड में गड़बड़ी का कारण हो सकता है कैल्शियम की कमी, हड्डियां भी हो जाती हैं कमजोर, इन चीजों से मिलेगा फायदा

calcium rich food: कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी माना गया है. इसकी कमी से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. जब शरीर में कैल्शियम कम हो जाता है तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कैल्शियम (Calcium) हड्डियों को मजबूत बनाने, नसों, ब्लड, मांसपेशियों और दिल की कमजोरी को दूर करने का काम भी करता है. 

Health Benefits Of Tadasana: रोज सुबह उठकर करें यह आसन, आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां, जानिए जबरदस्त फायदे

कैसे पता चलेगा शरीर में कैल्शियम की कमी है?
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार,जब भी हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो कुछ संकेत हमें मिलते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हड्डियां कमजोर होना और हड्डियों में दर्द रहना कैल्शियम की कमी का लक्षण है. इसके साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन, याददाश्त में कमी, हाथ-पैरों में झनझनाहट, पीरियड में गड़बड़ी और दांत कमजोर होना भी कैल्शिमय की कमी के लक्षण हैं. 

एक दिन में कितना कैल्शियम जरूरी है?
बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए रोज 500-700 मिलीग्राम कैल्शियम जरूरी होता है.
युवाओं के लिए रोज 700 से 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम काफी है. 
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए रोज 1,000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्‍यकता होती है.
बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को रोज करीब 2,000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना जरूरी होता है.

कैल्शियम के लिए हेल्दी डाइट जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हमारी हड्डियों में 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है, जबकि 1 प्रतिशत कैल्शियम खून और मांसपेशियों में होता है. ऐसे में एक हेल्‍दी लाइफ लीड करने के लिए जरूरी है कि हम कैल्शियम रिच फूड को अपने डाइट (Diet) में शामिल करें. आप रोज के भोजन में दूध से बनी चीजें जैसे दूध, दही और पनीर आदि को जरूर शामिल करें.

face pack for face: बारिश के मौसम में चेहरे पर लगाएं ये चीजें, खिले उठेगी आपकी स्किन, वापस लौट आएगा ग्लो

कैल्शिय की कमी पूरी करती हैं ये चीजें
सोयाबी-इसमें आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप सोक किया सोयाबीन, सोया नगेट, टोफू आदि को भोजन में शामिल कर सकते हैं.

तिल का प्रयोग- तिल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. करीब 1 चम्मच तिल में 88 मिलीग्राम कैल्शियम होते हैं, जो आपके रोज की आपूर्ति को पूरा करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

काजू और बादाम- काजू और बादाम सुपरफूड श्रेणी में आते हैं. इन दोनों में ही भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. रोज इनका सेवन करने से काफी हद तक कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *