Butter milk or chhachh recipe and health benefits in hindi mt
स्वास्थ्य

Butter milk or chhachh recipe and health benefits in hindi mt

Butter Milk Benefits: गर्मियों के दस्तक देने के साथ ही लोग ठंडी चीजें खाना बेहद पसंद करते हैं. वहीं गर्मी (Summer) से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी काफी जरूरी हो जाता है. लेकिन अगर डिश टेस्टी और हेल्दी (Health) दोनों हो जाए, तो सेहत और स्वाद का डबल डोज मिल जाता है. जी हां, छाछ (Butter milk) ऐसी ही डिशेस में से एक है. जिसका सेवन गर्मियों में बड़े पैमाने पर किया जाता है. छाछ को आम भाषा में मठ्ठा भी कहा जाता है.

छाछ जहां शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पोटैशियम, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर होती है, वहीं स्वाद में इसका कोई जवाब नहीं है. शायद यही कारण है कि गर्मी के मौसम में लू से बचने और हेल्दी रहने के लिए लोग छाछ को अपनी डाइट में शामिल करना नहीं भूलते हैं. आइए जानते हैं छाछ बनाने की विधि और उससे होने वाले फायदों के बारे में.

छाछ बनाने की विधि

टेस्टी छाछ बनाने के लिए एक बर्तन में ¼ कप दही लें. अब इसमें 1 कप पानी मिलाएं, स्वाद के अनुसार नमक डालें और ½ चम्मच भुना जीरा पाउर मिला लें. इस मिश्रण को हैंड ब्लेन्डर या फिर मथनी से मथें. और सभी चीजें अच्छे से मिल जाने के बाद इसमें धनिया की पत्ती और पुदीना की पत्तियों से गार्निश करके सर्व करें. बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें 1-2 आइस क्यूब यानी बर्फ का टुकड़ा भी मिला सकते हैं. आइए अब जानते हैं छाछ से होने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने वाले 5 हर्ब्स, खानपान में जरूर करें शामिल

मजबूत बनेगी हड्डियां

छाछ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है. इसलिए छाछ का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

अगर आप बीपी के मरीज है, तो छाछ का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. छाछ का सेवन बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है.

पाचन तंत्र में सुधार

गर्मियों में कब्ज, एसिडिटी, और पेट से जुड़ी समस्याएं आम हो जाती है. ऐसे में छाछ को डाइट में शामिल करके आप इन परेशानियों से दूर रह सकते हैं. जानकारों के अनुसार छाछ में  कम फैट होता है इसलिए ये आसानी से पच जाती है. साथ ही छाछ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: Rajma Benefits: गंभीर रोगों से बचे रहने के लिए डाइट में शामिल करें राजमा, जानें इसके अद्भुत लाभ

आयुर्वेदिक औषधि

छाछ गर्मियों से बचने का महज एक आम घरेलू नुस्खा नहीं है. बल्कि इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में काफी किया जाता है. भारतीय आयुर्वेद भी पेट में सूजन, भूख न लगना, खाना पचाने में दिक्कत होना, पीलिया और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए छाछ का सेवन करने की सलाह देता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.