Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

Busting Myths About Periods Or Menstruation.– News18 Hindi

Myths About Menstruation: आम तौर पर समाज में मासिक धर्म (Menstruation) पर बात करना अपराध या अशिष्‍टता माना जाता है. लड़कियां वही मानती हैं जो उनकी दादी और मां ने उन्‍हें सिखाया है. अगर वह इस विषय पर जानकारी चाहती हैं तो उन्‍हें अक्सर सही माध्‍यम नहीं मिलता. ऐसे में अफवाहों और मिथ (Myth) को ही वो सही मानकर अपना लेती हैं. यहां हम पीरियड से जुड़ी कुछ अफवाहों की बात करेंगे और उनकी सच्‍चाई को जानेंगे. तो आइए जानते हैं पीरियड्स से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

1. पीरियड ब्‍लड यानी डर्टी ब्‍लड

हेल्‍थलाइन के मुताबिक,  पीरियड ब्‍लड रिजेक्‍टेड ब्‍लड नहीं होता और न ही ये किसी तरह के शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है. हां, यह सच है कि इसमें कुछ मात्रा में ब्‍लड, यूटेरिन टिश्‍यू, म्‍यूकस लाइनिंग और बैक्‍टीरिया होते हैं लेकिन इसे डर्टी ब्‍लड (Dirty blood) नहीं कहा जा सकता.

2. पीरियड का चार दिन होना सही  

हर महिला की पीरियड साइकिल (Period Cycle) अलग-अलग हो सकती है. हेल्‍थशॉट्स के मुताबिक, यह लड़की या महिला की हेल्‍थ पर पूरी तरह निर्भर है.

इसे भी पढें : लड़कियों का वजन शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है? ये हैं 5 वजहें

 

3. खट्टी चीजों से परहेज  

कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान खट्टी चीजों में परहेज करती है जबकि ऐसा किसी भी वैज्ञानिक शोध में नहीं मिलता है. हांलाकि, पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए हेल्दी और संतुलित डाइट (Healthy and Balanced Diet) लेना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें- Vaginal Infection: जानिए क्यों होता है वजाइनल इन्फेक्शन और क्या हैं इसके लक्षण

4. पीरियड्स के दौरान सिर नहीं धोना

नहाने, सिर धोने या पर्सनल ग्रूमिंग (Personal Grooming) का मेंस्ट्रुएशन (Menstruation) से कोई नाता या संबंध नहीं है. अगर आप दिन में एक की बजाए दो बार नहाती हैं तो इससे आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैंप्स (Cramps) में आराम मिलेगा और आपबेहतर महसूस करेंगी.

5. तीस दिन में ही पीरियड सही

एक सामान्‍य पीरियड 28 दिन से लेकर 35 दिन तक के बीच हो सकता है और ये बिलकुल सामान्‍य बात है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *