Buffalo milk health benefits: भैंस का दूध पीने से दूर भाग जाती हैं कई बीमारियां, मिलते हैं यह जरबदस्त लाभ
स्वास्थ्य

Buffalo milk health benefits janiye bhens ke doodh ke fayde brmp | Buffalo milk health benefits: भैंस का दूध पीने से दूर भाग जाती हैं कई बीमारियां, मिलते हैं यह जरबदस्त लाभ

Buffalo milk health benefits: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भैंस के दूध के फायदे. जी हां भैंस का दूध हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. वैसे तो गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध को हमेशा से ही कम सेहतमंद बताया गया है. कुछ लोगों को यही लगता है कि गाय का दूध फायदेमंद होता है और भैंस का दूध नुकसानदेह, जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है. भैंस के दूध के अपने ही खास फायदे हैं.

डाइटीशियन डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो भैंस के दूध की खाय बात ये है कि इसमें कुछ ऐसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर हड्डियों, दांतों और त्वचा की कई समस्याओं से बचाते हैं. इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और इसके गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. 

भैंस के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in buffalo milk)
भैंस का दूध सेहत के लिए जबरदस्त लाभ देता है. इसें पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर नजर डालें तो 100 ml में 237 कैलोरी होता है. इसमें सबसे ज्यादा  कैल्शियम (17.3%) होता है, जबकि प्रोटीन (7.8%),विटामिन ए (4.3%) पाया जाता है. पोटेशियम और फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक पाए जाने के साथ यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये सभी तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

भैंस का दूध पीने के फायदे (Buffalo milk health benefits in hindi)

1. प्रोटीन से भरपूर है भैंस का दूध
भैंस के दूध में पाए जाने वाला प्रोटीन मांसपेशियों को बढ़ाने और इनके विकास में मदद करते हैं. अगर आप सुबह के समय भैंस का दूध पीते हैं तो ये आपको लंबे समय के लिए पेट भरा हुआ महसूस कराता है. साथ ही ये प्रोटीन खराब मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद करते हैं और इन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं. 

2. वजन बढ़ाने में मदद
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि लोग लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वो भैंस के दूध का सेवन कर सकते हैं. ऐसा इसलिए कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये तेजी से आपके शरीर की एनर्जी भी बढ़ाता है.ये दुबले पतले लोगों को तेजी से मोटा होने में मदद करता है. 

3. हड्डियों को मजबूत बनाता है
भैंस के दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी मिनरल है. साथ ही इसमें कुछ खास पेप्टाइड्स भी होते हैं जो कि हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचे रहने में मदद करते हैं.

4. दिल को स्वस्थ रखता है
भैंस के दूध में कोलेस्टॉल की मात्रा बहुत कम होती है, जो कि लंबे समय तक आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इससे आपके दिल की सेहत बढ़िया रहती है. इसके सेवन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रखता है और  हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: benefits of amla: यह लोग दूध में मिलाकर पीएं एक चुटकी आंवला चूर्ण, फिर जो होगा यकीन नहीं करेंगे आप



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *