भूलकर भी न फेंके लौकी के छिलके, इनसे शरीर को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, चेहरे का रखते हैं खास ख्याल
स्वास्थ्य

Bottle Gourd benefits know here Gourd peel for health janiye loki ke chilke ke fayde brmp | भूलकर भी न फेंके लौकी के छिलके, इनसे शरीर को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, चेहरे का रखते हैं खास ख्याल

नई दिल्ली: आपने अब तक लौकी खाने के फायदे तो सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी बेहद सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. लौकी की सब्‍जी के छ‍िलके में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी1,बी2,बी3,बी5, और बी6, कैल्शियम, ऑयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्‍नीज जैसे आवश्‍यक तत्‍व शाम‍िल होते हैं, जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व माने जाते हैं.

इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि लौकी के छ‍िलके आपकी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही आपके सेहत को तंदरुस्‍त रखने में कैसे मदद करते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो लौकी के छिलके का प्रयोग धूप से झुलसी एवं काली हो चुकी त्वचा के लिए बेहद फायदमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आपको लौकी के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना होगा.

लौकी के छिलके के फायदे

1. चेहरे पर आएगा ग्लो
स्किन रूखी और बेजान हो रही है तो लौकी के छिलके इसमें ग्लो ला सकते हैं. इसके लिए आप लौकी के छिलकों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. फिर दो बड़े चम्मच पेस्ट को एक बाउल में लेकर इसमें एक चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें और इसको चेहरे पर लगाएं. फिर बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार इस प्रोसेस को दोहराएं.

2. बवासीर या पाइल्स में फायदेमंद
जाने माने डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, बवासीर या पाइल्स की समस्या होने पर लौकी के छिलके फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आपको लौकी के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना होगा. इसके बाद रोजाना  ठंडे पानी के साथ दिन में दो बार उसका सेवन करें, जल्द राहत मिलेगी.

3. बाल झड़ने से रोकने में मददगार
अगर आप बाल झड़ने की समस्या है से परेशान हैं तो लौकी के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजापन जैसी समस्या से राहत मिलती है.

4. स्किन की जलन दूर करने के लिए
महिलाओं को अकसर स्किन में जलन सी महसूस होने लगती है. इस जलन को दूर करने और ठंडक का अहसास पाने के लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर जलन वाली जगह पर लगा सकती हैं. इससे जलन में तो राहत मिलेगी ही साथ ही उस जगह पर ठंडक का अहसास भी होगा.

ये भी देखेंः Video: बारिश में होने वाली कई बीमारियों से बचाते हैं ये 5 फल, वीडियो में देखें चमत्कारिक लाभ​  

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *