bone health: हड्डियों को कमजोर बना देती हैं यह आदतें, कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां!
स्वास्थ्य

bone health news bone weakening habits BRMP | bone health: हड्डियों को कमजोर बना देती हैं यह आदतें, कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां!

bone health news: अगर आपको भी हड्डियों में दर्द रहता है तो कुछ आदतों में आपको बदलाव करना होगा. हेल्थ एक्सपर्टस बताते हैं कि उल्टा सीधा खानपान और कुर्सी पर घंटों तक बैठे रहना आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है. इसलिए आपको हेल्दी डाइट के साथ योग और व्यायाम करना बेहद जरूरी है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत पर ध्यान कम देते हैं. अच्छी देखभाल के अभाव में हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि उनके अप्रत्याशित फ्रैक्चर तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको लाइफस्‍टाइल से कुछ गलत आदतों को निकालना चाहिए. 

मजबूत हड्डियां चाहिए तो इन आदतों को सुधारें (If you want strong bones then improve these habits)

1. वॉकिंग, जॉगिंग, व्‍यायाम, योगा से दूरी
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि  जो लोग दिन भर बैठे रहते हैं और व्‍यायाम आदि नहीं करते उन्‍हें बोन्‍स डिजीज होने की संभावना अधिक हो जाती है. क्योंकि मसल्‍स की तरह ही बोन भी वर्कआउट करने से स्‍टॉन्‍ग बनते हैं. आप रोज अपने दिनचर्या में वॉकिंग, जॉगिंग, व्‍यायाम को शामिल करें.

2. तंबाकू का सेवन करना
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनके बोन्‍स की डेन्सिटी बहुत ही कम हो जाती है, जिससे कई तरह की बोन्‍स डिजीज होने की संभावना अधिक हो जाती है. स्‍मोकिंग करने से फ्री रेडिकल्‍स बढ़ते हैं, जो बोन्‍स को बनने वाले सेल्‍स को मार देते हैं. इतना ही नहीं, इसके सेवन से ऐसे हार्मोन्‍स रिलीज होते हैं जो बोन्‍स को कमजोर करते चले जाते हैं. 

3. अत्‍यधिक नमक का सेवन 
अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दें. क्योंकि यह आपके बोन्‍स के लिए खतरनाक हो सकता है. शरीर में जब अत्‍यधिक सोडियम इंटेक बढ़ जाए तो बोन की डेंसिटी में तेजी से गिरावट हो सकती है, जो खतरनाक है. 

4. विटामिन डी की कमी होना
धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है, जिसके अभाव में बोन्‍स पतले और कमजोर हो सकते हैं. इसलिए अगर आप दिनभर घर के अंदर रहते हैं तो यह आपकी बोन्‍स के लिए बुरी खबर है. 

5. कम पानी पीना
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, हेल्‍दी बोन्‍स के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सेप्लिमेंट बहुत जरूरी है. ऐसे में भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम रिच फूड का सेवन करें. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं.

ये भी पढ़ें; tips for lose weight: पेट की चर्बी और वजन घटा देंगे यह 5 आसान उपाय, जानें कैसे?

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *