weight loss: भारती सिंह ने सिर्फ 1 तरीके से घटाया 15 किलो वजन, बेहद आसान है तरीका
स्वास्थ्य

bharti singh lose 15 kg weight with intermittent fasting plan know what is intermittent fasting benefits samp | weight loss: भारती सिंह ने सिर्फ 1 तरीके से घटाया 15 किलो वजन, बेहद आसान है तरीका

जब इरादे पक्के हों, तो कोई मंजिल नामुमकिन नहीं है. इंडियन कॉमेडियन भारती सिंह (bharti singh weight loss) ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है. भारती सिंह ने अपना 15 किलो वजन घटाकर ‘फैट टू फिट’ का सफर तय किया है. बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारती सिंह को अत्यधिक वजन के साथ डायबिटीज और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से भी जूझना पड़ रहा था, जिससे वजन घटाने के बाद काफी हद तक राहत मिल गई है.

भारती सिंह ने वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting for weight loss) का तरीका अपनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरमिटेंट फास्टिंग की मदद से वह 91 किलोग्राम से 76 किलोग्राम (bharti singh weight) की हो गई है. फैट बर्न करके वेट लॉस करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का तरीका कोई भी अपना सकता है. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है और यह कैसे की जाती है.

ये भी पढ़ें: How to lose weight: एक हफ्ते में पेट हो जाएगा अंदर!, अपनाने हैं सिर्फ ये 5 स्टेप

इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है? (what is intermittent fasting)
इंटरमिटेंट फास्टिंग भारतीय उपवास (fasting for weight loss) का ही एक रूप है. इसके दौरान आप कुछ घंटे पेट भरकर खाना खाते हैं और कुछ घंटे उपवास रखते हैं यानी कुछ नहीं खाते हैं. हालांकि, कितने घंटे खाना है और कितने घंटे नहीं खाना है, यह आपके फिटनेस गोल, बॉडी वेट और हेल्थ पर निर्भर करता है. अपने इंटरमिटेंट फास्टिंग के सही प्लान के लिए आप किसी डाइटिशियन या न्यूट्रिशनिस्ट से संपर्क कर सकते हैं.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के कुछ प्लान (Intermittent Fasting Plan)
16/8 मेथड- 16 घंटे व्रत और 8 घंटे खाना
5:2 मेथड- हफ्ते में 5 दिन कुछ भी खाओ और 2 दिन सिर्फ 500 कैलोरी का सेवन
ईट स्टॉप ईट- हफ्ते में एक या लगातार दो दिन व्रत रखना और बाकी दिन कुछ भी पेटभर खाना.
अल्टरनेट-डे फास्टिंग- एक दिन छोड़कर व्रत रखना.
द वॉरियर डाइट- 20 घंटे व्रत और 4 घंटे खाना, आदि

इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting Plan) के हर प्लान को फॉलो करने का अलग तरीका होता है. जिसके बारे में विस्तार से जानने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Weight loss tips: ये टिप्स अपना लीजिए और फिर बिल्कुल नहीं बढ़ेगा Extra Fat, जानें कैसे

इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन घटाने में कैसे मदद करती है? (Intermittent fasting for weight loss)
वेट लॉस के लिए भारती सिंह द्वारा अपनाए गई इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting in hindi) के दौरान जब आप कुछ नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए जमा फैट को बर्न करने लगता है. यह प्रक्रिया फास्टिंग के दौरान शरीर में इंसुलिन के स्तर में कमी आने और नर्वस सिस्टम द्वारा फैट सेल्स को वसा जलाने के संकेत भेजने के कारण होती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए कुछ टिप्स (intermittent fasting tips) बहुत जरूरी हैं. जैसे-

  • जब आप खा रहे होते हैं, तब भी प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स वाले फूड्स का सेवन करें.
  • खाने की अवधि में भी जरूरत से ज्यादा कैलोरी वाले फूड्स ना खाएं.
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग का असर देखने के लिए सब्र रखना बहुत जरूरी है.
  • प्लान को नियमित रूप से फॉलो करें.

इस टाइम से इस टाइम तक कुछ नहीं खाती थी भारती
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारती सिंह ने बताया कि वह शाम 7 बजे के बाद से दोपहर 12 बजे तक कुछ नहीं खाती थीं. उन्होंने आगे कहा कि, एक समय बाद मेरे शरीर ने शाम 7 बजे के बाद खाना मांगना ही बंद कर दिया था और मेरी आदत वैसे ही बन गई. उन्होंने कहा कि, इस दुनिया में सबसे जरूरी सेल्फ लव (Self love) है. अगर आप खुद को प्यार करते हैं, तब ही आप दूसरों को भी प्यार कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *