Best way to clean face : 2 मिनट में चेहरे को साफ करने का बेस्ट तरीका, ब्लैकहेड्स और तेल का होगा सफाया
स्वास्थ्य

best way to clean face know how to wash face janiye muh dhone ka best tarika samp | Best way to clean face : 2 मिनट में चेहरे को साफ करने का बेस्ट तरीका, ब्लैकहेड्स और तेल का होगा सफाया

धूल-मिट्टी, गंदगी, प्रदूषण, तेल आदि के कारण त्वचा के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं. जिसके कारण त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती है और पिंपल्स, ब्लैकहेड्स जैसी समस्या होने लगती है. लेकिन आप सिर्फ 2 मिनट में चेहरे को बिल्कुल साफ (clean face in 2 minutes) कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है. आइए जानते हैं कि चेहरे को साफ करने का बेहतरीन तरीका (best way to clean face) क्या है.

Clean face : चेहरा धोने की तैयारी
चेहरे को अंदर से साफ करने के लिए आपको आधा कप दूध लेना है. इस आधे कप में 2 चम्मच ओट्म मिलाकर रख दें. आप देखेंगे कि कुछ ही मिनट में ओट्स ने सारा दूध सोख लिया है और वह काफी मुलायम बन गए हैं. अब इन ओट्स को चम्मच की मदद से पेस्ट बना लें. पेस्ट को थोड़ा दरदरा रखें, ताकि वह बेहतर तरीके से चेहरे की सफाई कर सके.

ये भी पढ़ें: Natural Beauty Tips: आइब्रोज और पलकों को घना बना देंगी ये खास चीजें, तरीका है बेहद आसान

how to clean face : 2 मिनट में चेहरा धोने का बेस्ट तरीका
अगर आपकी चेहरा धोने की पूरी तैयारी हो गई है, तो अब आपको चेहरा धोने में सिर्फ दो मिनट ही लगेंगे. आप सबसे पहले चेहरे से पूरा मेकअप हटा (face clean tips) लीजिए, अगर है तो. इसमें लिपस्टिक और काजल जैसी चीजें भी शामिल हैं. अब चेहरे को माइल्ड फेसवॉश की मदद से साफ करके तौलिये से पोंछ लें.
इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे पर ये पेस्ट लगाकर 2 मिनट मसाज करें. मसाज सर्कुलर मोशन में करें और फिर चेहरा धोकर तौलिये से पोंछ लें.

ये भी पढ़ें: Red wine benefits for hair care: पीते ही नहीं, बालों में भी लगाते हैं रेड वाइन, ये समस्याएं होती हैं दूर

best way to clean face : अगर समय है तो थोड़ा ज्यादा टाइम लगाएं
अगर आपके पास समय की कमी नहीं है, तो आप 2 मिनट की जगह 5 मिनट चेहरे पर मसाज करें. इससे आपको ज्यादा बेहतर फायदा मिलेगा. 5 मिनट मसाज करने के बाद पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें और फिर इसे धो लें. धोने के बाद चेहरे को तौलिये से पोंछ लें. अब अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और फिर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.