हल्दी से इस तरीके से बनाएं स्पेशल पेस्ट, चेहरे पर होगा निखार ही निखार
स्वास्थ्य

Best Use Of Haldi Or Turmeric For Skin Check Here rsup | हल्दी से इस तरीके से बनाएं स्पेशल पेस्ट, चेहरे पर होगा निखार ही निखार

नई दिल्ली: घर में रखी हल्दी कई काम की है. खाने में शानदार रंग और स्वाद देती है. वहीं, जरूरत पड़ने पर दवाई का भी काम करती है. लेकिन अगर हल्दी को कुछ सामान्य-सी चीजों में मिलकार चेहरे पर लगाएं, तो स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है. आइए जानते हैं….

हल्दी को इन चीजों में मिलाकर लगाया जा सकता है 
हल्दी और बेसन का पेस्ट – 
दो चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी डालकर अच्छे से मिला लें. नींबू का रस आधा चम्मच या गुलाब जल ठीक इसी मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें. नींबू और गुलाब जल का चुनाव स्किन टाइप के हिसाब से करें.

हल्दी और चावल का आटा 
बारीक पिसा चावल का आटा स्क्रब की तरह काम करता है. यह सस्ता और आसानी से मिलना वाला सामान है.  दो चम्मच चावल के आटे में चुटकी भर जल्दी मिलाए. पेस्ट बनाने के लिए इसमें शहद का इस्तेमाल करें. हल्के हाथों से स्किन पर लगाएं. 

एलोवेरा और हल्दी
एलोवेरा और हल्दी चेहरे को ठंडक पहुंचाते हैं. दो चम्मच बेसन में एलोवेरा का गुदा डालकर खूब अच्छे से फेट लें. जब तक कि पेस्ट ना बन जाए. आखिर में थोड़ी हल्दी मिलाकर दस मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें.

पपीता और हल्दी 
पके हुए पपीते को चम्मच के सहारे दबाएं. ऐसा करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि हमें फेस पैक के लिए बहुत महीन पेस्ट नहीं चाहिए. हल्का दरदरा दिखने पर उसमे आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब अंगुलियों के सहारे चेहरे पर ऊपर की दिशा में पेस्ट को लगाएं. ऐसा करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पढ़ती और फेशियल मसाज भी हो जाती है.

हल्दी के फायदे
हल्दी एंटी बैक्टिरियल प्रॉपर्टी से भरपूर होती है.  चेहरे पर हल्दी के इस्तेमाल से फुंसी और मुंहासे जैसी परेशानियां कम होती हैं.  इसके साथ साथ हल्दी चेहरे पर चमक लाती है और गर्मी के मौसम में यह आपको ठंडक का भी एहसास देती है. कहा जाता है कि जो हम खाते हैं, वह हमारे चेहरे पर जरूर दिखता है. इसलिए इन सब नुस्खों के अलावा दही, हल्दी, फल, दूध का भी सेवन करें. इनके नियमित सेवन से चेहरे पर तुरंत निखार दिखने लगता है.

नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी समस्या के डॉक्टर्स से सलाह लें. 

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *