Health News: दूध, मीट समेत इन 8 चीजों को खाने का Best Time, वरना शरीर को घेर लेंगी बीमारी
स्वास्थ्य

best time to eat these 8 foods includes milk meat curd banana and other healthy foods samp | Health News: दूध, मीट समेत इन 8 चीजों को खाने का Best Time, वरना शरीर को घेर लेंगी बीमारी

भूख लगने पर हमें जो कुछ सामने दिखता है, हम उठाकर खा लेते हैं. लेकिन यह ध्यान नहीं रखते हैं कि हर चीज को खाने का एक सही समय होता है. जिसे ना मानने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इन परेशानियों में सीने में जलन, पेट दर्द, कब्ज, पेट फूलना, उल्टी आदि शामिल हैं. आइए निम्नलिखित 8 चीजों को खाने का बेस्ट टाइम (Best Time to eat Foods) जानते हैं.

1. चावल खाने का सही टाइम (best time to eat rice)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, चावल को दिन और रात दोनों समय खाया जाता है. लेकिन दिन के समय आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, इसलिए दोपहर के समय चावल खाना ज्यादा सही रहता है. अगर आप रात में चावल खा रहे हैं, तो सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें.

2. केला खाने का सही समय (right time to eat banana)
अगर आप केला खाना चाहते हैं, तो दोपहर के समय केला खाना काफी फायदेमंद है. क्योंकि, यह पाचन बढ़ाने और सीने में जलन की समस्या से बचाव करता है. खाली पेट केला खाने से पेट में दर्द हो सकता है, वहीं रात में केला खाने से बलगम व जुकाम की शिकायत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Breakfast Tips: ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये 2 चीजें, बढ़ेगी शारीरिक ताकत और बीमारी रहेंगी दूर

3. अखरोट खाने का बेस्ट टाइम (best time to eat walnuts)
अखरोट दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. क्योंकि, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. लेकिन अखरोट को शाम के समय खाना बेहतर होता है. सुबह, दोपहर या रात में खाने से इसका असर प्रभावित हो सकता है.

4. दूध पीने का सही समय (best time to drink milk)
अधिकतर लोग सुबह के समय दूध पीते हैं. लेकिन रात के समय दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. यह शरीर को आराम पहुंचाने, रिकवर करने और गहरी नींद प्राप्त करने में मदद करता है. सुबह के समय दूध पीने से इसे पचने में दिक्कत आती है.

5. स्प्राउट्स कब खाएं (right time to eat sprouts)
लोग वेट लॉस करने के लिए स्प्राउट्स का सेवन करते हैं. लेकिन इसे रात के समय खाना चाहिए. क्योंकि, यह आसानी से पच जाता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है. सुबह के समय स्प्राउट्स खाने से आपको जल्दी भूख लग सकती है. जिस कारण आपके कुछ अनहेल्दी खाने की आशंका बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: Best time of Lunch: क्या आप सही समय पर खा रहे हैं दोपहर का खाना, वरना कर देंगे गलती

6. दही कब खाएं (best time to eat curd)
एक्सपर्ट के मुताबिक, दही को दिन के समय खाना चाहिए. आप इसे लंच के साथ या 3-4 बजे के बीच खा सकते हैं. दही का सेवन पाचन बढ़ाने, पाचन तंत्र को आराम पहुंचाने, पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास आदि फायदे देता है. रात के समय में दही खाने से बलगम की शिकायत हो सकती है.

7. सेब खाने का सही टाइम (best time to eat apple)
इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए सेब खाना फायदेमंद है. सेब के छिलके में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तत्व होते हैं. लेकिन रात के समय सेब खाने से सीने में जलन या एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आप सुबह या दोपहर के समय सेब का सेवन कर सकते हैं.

8. मीट कब खाएं (When to eat meat)
मीट खाने का सही टाइम दिन के समय होता है. क्योंकि, मीट में प्रोटीन काफी ज्यादा होता है. जो कि शारीरिक ताकत और ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन रात के समय मीट खाने से पेट में भारीपन या पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *