Pushups for Females: महिलाओं के लिए कौन-से पुश अप्स होते हैं बेस्ट, जानें यहां
स्वास्थ्य

best push ups variations for girls and women janiye mahilaon ke liye pushups know here samp | Pushups for Females: महिलाओं के लिए कौन-से पुश अप्स होते हैं बेस्ट, जानें यहां

शरीर के अपर पार्ट (ऊपरी हिस्सा) के लिए पुश अप्स काफी महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है. जो हर अंग को मजबूत बनाने में मदद करती है. महिलाओं की शारीरिक संरचना पुरुषों से अलग होती है. इसलिए उनके लिए पुश-अप्स करने के अलग तरीकों को फायदेमंद माना गया है. यहां बताए जा रहे पुश अप्स के तरीके खासकर महिलाओं या लड़कियों (push ups for girls and women) के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Push ups for Girls & Women: महिलाओं के लिए बेस्ट पुश अप्स
पुश-अप्स को कई वैरिएशन के साथ किया जा सकता है. जिससे पुश अप एक्सरसाइज का प्रभाव अलग-अलग अंगों पर डाला जा सकता है और इसकी इंटेंसिटी को कम या ज्यादा किया जा सकता है. यहां दिए गए पुश अप के वैरिएशन महिलाओं, लड़कियों व बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितने पुश अप करना होता है फायदेमंद, जानें Pushups के फायदे

नी पुश अप्स (Knee Push ups)
नी पुश अप्स को काफी हद तक सामान्य पुश अप्स की तरह ही किया जाता है. आप सबसे पहले अपनी कमर, गर्दन और कूल्हों को एक सीध में रखते हुए दोनों हथेलियों को जमीन पर टिका लें और दोनों पैरों को पीछे की तरफ खोलते हुए सीधा रखें. इसके बाद घुटनों को नीचे लाते हुए जमीन पर टिकाएं, ध्यान रखें कि कूल्हों के ठीक नीचे नहीं लाना है. अब दोनों पैरों को एक के ऊपर एक चढ़ा लें. इसके बाद कोहनी मोड़ते हुए छाती को जमीन के पास लाकर वापिस पहले वाली स्थिति में ले जाएं. इसके 8 से 10 रैप्स के तीन सेट्स करें.

फुल पुश-अप्स (Full Push ups)
सामान्य पुश अप्स को ही फुल पुश-अप्स कहा जाता है. इसे करने के लिए आपको प्लैंक की पोजीशन में आना होता है. उसके बाद अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए छाती को जमीन के पास लाना होता है और फिर वापिस पुरानी स्थिति में जाना होता है. इसके 8 से 10 रैप्स के तीन सेट्स करने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Fast Weight loss: सिर्फ 3 आसान तरीकों से पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, बहुत जल्दी मिलेगी फिट बॉडी

वॉल पुश अप्स (Wall Push ups)
पुश अप की सबसे आसान वैरिएशन वॉल पुश अप्स है. इसे करने के लिए दोनों हथेलियों को कंधों के सामने दीवार पर टिका लें. आपकी कमर, कंधे, गर्दन और कूल्हे एक सीध में होने चाहिए. इसके बाद छाती को दीवार की तरफ लाएं और फिर वापिस पिछली स्थिति में जाएं. इसके 8 से 10 रैप्स के तीन सेट्स करें.

बेंच पुश अप्स (Bench Push ups)
बेंच पुश अप्स के लिए आपके पास एक बेंच होना चाहिए. आप बेंच के किनारों पर अपनी दोनों हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे टिका लें. इसके बाद अपने पैरों को पीछे की तरफ पूरा खोलकर जमीन पर टिका लें. अब अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए छाती को बेंच की तरफ लाएं और फिर वापिस पीछे ले जाएं. इस एक्सरसाइज के भी 8 से 10 रैप्स के तीन सेट्स करें.

यह जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *