Diet for weight loss: तेजी से वजन घटा देंगी यह 4 चीजें, आज से डाइट में करें शामिल
स्वास्थ्य

best food for weight loss know here low calorie diet for weight loss brmp | Diet for weight loss: तेजी से वजन घटा देंगी यह 4 चीजें, आज से डाइट में करें शामिल

Diet for weight loss: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी और डाइट सबसे अहम होती हैं. यह दो चीजें तय करती हैं आपका वजन कम होगा या नहीं. अगर आप आप एक्सरसाइज के साथ लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन घटा सकते हैं. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा (obesity) आजकल एक बड़ी समस्या बन चुका है. मोटापा न सिर्फ आपके फिगर को खराब करता है, बल्कि कई शारीरिक बीमारियों की भी बड़ी वजह है. डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉब्लम्स, थायरॉयड जैसी तमाम लाइफस्टाइल डिजीज का बड़ा कारण मोटापा भी है. अगर आपको अपने शरीर को ​इन बीमारियों से बचाना है तो बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है. 

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, वजन घटाने (weight loss) के लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट को नियंत्रित करना चाहिए, क्योंकि अकेले डाइट पर ही नियंत्रण कर लेने से ये समस्या काफी हद तक नियंत्रित हो जाती है. कुछ ऐसे फूड हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल करके वजन घटा सकते हैं. जानिए उनके बारे में…

वजन घटाने वाले बेस्ट फूड (best food for weight loss)

1. वजन घटाने के लिए खाएं ओट्स (Eat oats for weight loss)
वजन घटाने में ओट्स फायदेमंद है. इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. इसमें मौजूद फाइबर घुलनशील होते हैं, जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और ये जैल के रूप में फूल जाता है. इसकी वजह से आपको काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता और आपका शरीर ओवर ईटिंग से बच जाता है. 

2. वजन घटाने के लिए खाएं अंडे
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, वेट लॉस के लिए अंडे को भी काफी कारगर माना जाता है. आप रोजाना 7-8 सप्ताह तक ब्रेकफास्ट में उबले अंडे खाते हैं तो वजन 65 फीसदी तक कम हो सकता है. अगर और अच्छे परिणाम चाहिए तो अंडे के साथ ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स को भी शामिल करें.

3. ग्रीक योगर्ट (दही)
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ग्रीक योगर्ट (दही) भी वजन घटाने में आपकी मदद करता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं. यदि दिन में दो से तीन बार करीब 150 ग्राम ग्रीक योगर्ट का सेवन किया जाए तो तेजी से वजन कम होता है. इसमें हाई कैल्शियम पाया जाता है, जो भोजन में शामिल फैट को कोशिकाओं में जाने से रोकता है.

4. सेब से घटाएं वजन
अगर आप वेट लॉस के बारे में सोच रहे हैं तो सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. सेब में कम कैलोरी और उचित मात्रा में फाइबर होते हैं. इससे न सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होता है, बल्कि आपका शरीर भी तमाम रोगों से बचा रहता है.

ये भी पढ़ें: Baby care tips: ओरल इंफेक्शन से बचाने शिशु के मुंह की सफाई बेहद जरूरी, जानें आसान तरीका

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *