Best almonds types for health mt
स्वास्थ्य

Best almonds types for health mt

Almonds Types: सर्दियों के मौसम में बादाम (Almonds) खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इसी वजह से सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोगों की डाइट में बादाम शामिल होती है. लेकिन कई बार ऐसा भी  ऐसा भी होता है कि आप जिन फायदों के लिए बादाम का सेवन कर रहे होते हैं, वो आपको नहीं मिल पाते हैं. इसकी बड़ी वजह बादाम की क्वालिटी (Quality) है. दरअसल बादाम आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ये इसकी क्वालिटी पर निर्भर करता है. इसलिए आपका ये जानना जरूरी है कि आपकी सेहत के लिए कौन से किस्म (Variety) का बादाम बेहतर साबित हो सकता है. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल है गुणों की खान, इन चीजों में है बेहद फायदेमंद

 मामरा बादाम

बाजार में बादाम की कई किस्में मौजूद हैं लेकिन इनमें बेस्ट मानी जाती है मामरा बादाम. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ये वजन में काफी हल्की होती है और इसके छिलके पर धारियां बनी होती हैं. इसके साथ ही इसका आकार नाव की तरह होता है और इसका स्वाद भी कुछ मीठा सा होता है. मामरा बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और ये ईरान से आती है.

गुरबंदी बादाम

गुरबंदी बादाम भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ये छोटे आकार की और दिखने में थोड़ी काली सी होती है और इसका स्वाद थोड़ा कड़वा सा होता है.  इसमें फाइबर, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, ओमेगा 3, विटामिन-ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.ये बादाम अफगानिस्तान से आती है.

कैलिफोर्निया बादाम

कैलिफोर्निया बादाम खाने में मीठा होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है. इसको सेहत के लिए बेहतर माना जाता है. ये साइज में थोड़ी चौड़ी और मोटी होती है. ये कई अलग-अलग वैराइटी में मिलती है और इसको अमेरिकन बादाम के नाम से भी जाना जाता है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए, बी और ई होता है.

ये भी पढ़ें: दूध का स्वाद नहीं है पसंद? डाइट में शामिल करें ये पौष्टिक चीजें

इन बातों का रखें ध्यान

बादाम खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खुला हुआ बादाम न खरीदें. क्योंकि खुले बादाम खरीदने से इनमें नमी हो सकती है. इसकी वजह से इनका स्वाद खराब हो सकता है.

जब भी बादाम खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें की ये वजन में भारी न हों. इनको पहले हाथों में उठा कर देखें और कम वजन वाला बादाम ही खरीदें.

बादाम खरीदने के बाद बादाम को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में अच्छी तरह से स्टोर करके रखें. वरना बादाम में घुन और हवा दोनों लग सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.