जीवनी

Best 10 Rangoli Design For Diwali 2020 [Easy Drawing & Images for Kids]

हर साल अक्टूबर या नवंबर महीने पड़ने वाला दिवाली का क्या बच्चे क्या बूढ़े सभी लोग बेशब्री से इंतजार करते है।

आखिर करें भी क्यों ना,

क्योंकि ये दीपों का त्यौहार भगवान राम की अयोध्या में आगमन का स्वागत के लिए ही नहीं मनाया जाता है, जबकि ये इस दिन माता लक्ष्मी के आगमन के लिए भी पुजा अर्चना किया जाता है, जो की सुख-समृद्धि से सीधा जुड़ा हुआ है।

Diwali Rangoli Design

इसलिए हर भारतीय मानस इस दिन बेहद उमंगों से भरे होते है। वे अपने घरों की सफाई करते है, उसे रंग-बिरंगे कलर से पोतते है और तरह-तरह के बिजली बल्ब और दीपों से सजाते है।

घरों के सजावट में एक और बड़ी चीज करते है, वह है रंगोली। जो घर की सुंदरता में चार चाँद लगा देता है और जिसके बिना भगवान राम और माता लक्ष्मी का स्वागत फीका-फीका माना जाता है।

क्योंकि विभिन्न रंगों से बना रंगोली ना केवल सुंदरता का प्रतीक, बल्कि इसे बनाने वाले की प्रेम, श्रद्धा और सेवा भाव छुपी होती है। जिस वजह से और दिनों में बनने वाले रंगोली की चमक इन दिनों की रंगोली से फीकी लगती है।

खैर दिन आम हो या खास, पर रंगोली बनाना आसान काम नहीं है, इसमें एकाग्रता, धैर्य और नियमितता का ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए हम खासतौर पर बेस्ट 10 रंगोली इमेज पेश कर रहे है, जो बेहद आकर्षक, सुंदर और तुलनात्मक सरल है। साथ ही आपकी सहूलियत और better guidance के लिए explanation video भी साथ में attach कर रहे है।

इस लिस्ट से आप अपना सबसे पसंदीदा रंगोली का चुनाव कर सकते है, वही अगर रंगों का चुनाव अच्छा नहीं लगता है या समान रंगों की उपलब्धता नहीं है तो आप रंगों के संयोजन को बदल सकते है।

वे भी यह आपके रंगोली को originality और uniqueness देगा। ये कहीं ना कहीं आपके रंगोली की सुंदरता को बढ़ा सकता है और आपके सुंदर सोच और कल्पनाशीलता की तस्वीर को झलका सकता है।

भगवान राम और माता लक्ष्मीजी के लिए यह आपकी सच्ची श्रद्धा हो सकती है। इसलिए इसे हर भारतीय इसे पुजा अर्चना का एक अभिन्न हिस्सा मानते है।

ऐसे में अगर आप रंगोली बनाने में फुर्ती दिखाती है तो ध्यान रखे कि इस रंगोली की सजीवता शाम तक बनी रहे। इसलिए रंगोली बनाने के बाद उसकी सुरक्षा करना भी आपकी ज़िम्मेदारी है। कहीं आपके छोटे भाई या बहन या पालतू जानवर उसे बिगाड़ ना दे। जिसकी आपको खास निगरानी करना पड़ सकता है।

वही छोटे अबोध बालकों-बालकियों को इससे दूर रखे, क्योंकि रंगोली में उपयोग किया जाने वाला रंग उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

रंगोली को दूर से ही पहचाने के लिए उज्ज्वल दीपों का उपयोग कर सकते है, जो दिवाली की असल पहचान है।

1.Rangoli Design for Diwali

diwali rangoli images

2.Diwali Rangoli Images

diwali rangoli images

3.Easy Rangoli Designs for Diwali

diwali rangoli images

4.Diwali Drawing for Kids

diwali rangoli images

5.Diwali Rangoli Image

diwali rangoli images

6.Diwali Rangoli Design

diwali rangoli images

7.Diwali Rangoli Image

diwali rangoli images

8.Diwali Rangoli Images

diwali rangoli images

9.Diwali Rangoli Design & Image

diwali rangoli images

10.Diwali Image & Design

diwali rangoli images

उम्मीद है कि हमने रंगोली की लिस्ट उपलब्ध कराया है, वह आपको पसंद आया होगा। इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे, क्योंकि उन्हें भी अपने घरों को सजाना है।

>>Latest Update Direct मोबाइल पर पाने के लिए Telegram पर जुड़ें. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *