Benefits Of Walking: रात में खाना खाने के बाद पैदल चलना क्यों जरूरी? जानिए गजब के फायदे
स्वास्थ्य

benefits of walking after dinner paidal chalne ke labh brmp | Benefits Of Walking: रात में खाना खाने के बाद पैदल चलना क्यों जरूरी? जानिए गजब के फायदे

Benefits Of Walking: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात में डिनर के बाद पैदल चलिए. इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं. आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, भोजन के बाद टहलने से हमारे शरीर का हर अंग और मासपेशियां ठीक से काम करती हैं . इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से काम करता है. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड शुगर कम होता है.

कितनी देर टहलना चाहिए?
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खाना खाने के बाद रोजाना आपको कम से कम 15-20 मिनट टहलना चाहिए. अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप इसे बढ़ा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें आपको भोजन करने के एक घंटे के अंदर ही टहलना है. 

खाना खाने के बाद पैदल चलने के फायदे (benefits of walking after eating)

1. पाचन में सुधार करता है
रात के खाने के बाद टहलने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. इससे सूजन कम होती है, कब्ज की संभावना कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से आराम मिलता है.

2. वजन घटाने में मदद
खाना खाने के बाद अगर आप 15 से 20 मिनट तक टहल लेते हैं तो आप मोटापा के शिकार नहीं हो पाएं. क्योंकि पैदल चलना मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. बता दें कि वजन घटाने के लिए आपका मेटाबॉलिज्म सही होना चाहिए. 

3. इम्युनिटी को बढ़ाने में मिलती है मदद
रात को खाना खाने के बाद चलना भी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है, क्योंकि ये आपके इम्युन सिस्टम से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. पैदल चलना हमारे आंतरिक अंगों के लिए बेहतर तरीके से काम करता है. 

4. ब्लड शुगर के लेवल नियंत्रित रहता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खाना खाने के कुछ समय बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है. जब आप रात को खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है, इससे हाइपरग्लेसेमिया का खतरा खत्म हो जाता है.

5. डिप्रेशन में मदद करता है
खाना खाने के बाद पैदल चलने से यह आपके शरीर में एंडोर्फिन को मुक्त करके तनाव को कम करता है. जिसके बाद आप बेहतर महसूस कर पाते हैं. 

ये भी पढ़ें; Special care of cracked lip: फटे होंठों के लिए मुलायम और गुलाबी बना देंगे यह उपाय, दिखने लगेंगे बेहद खूबसूरत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *